क्या आप भी अंजाने में खाते हैं सांवला बनाने वाले इन फूड आइटम्स को ?

खान-पान का असर हमारी सेहत पर कितना पड़ता है ये तो सभी जानते हैं पर फिर कई बार हम जाने अंजाने में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसका प्रतिकूल असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है, जिसका प्रभाव हमारी त्वचा पर भी दिखता है। दरअसल कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनके सेवन से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होती है और जिसके फलस्वरूप हमारी त्वचा की रंगत सांवली पड़ जाती है। आज हम ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से त्वचा सांवली हो जाती है।

वैसे तो त्वचा की रंगत जलवायु, आनुवांशिक कारणों और जीवनशैली से प्रभावित होती है पर इसके साथ ही आपके खान-पान का भी चेहरे की रंगत पर काफी प्रभाव पड़ता है.. ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके चेहरे की रंगत उड़ा सकते हैं.. आज हम आपको यही बतानेजा रहे हैं।

व्हाइट ब्रेड

अक्सर लोग नाश्ते में व्हाइट ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं जबकि लोगों को ये पता नहीं है कि नाश्ते में खाई जाने वाली सबकी फेवरेट व्हाइट ब्रेड के सेवन से शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़ता है। साथ ही इससे चेहरे में मौजूद रोम छिद्र से ऑयल प्रोडक्शन भी बढ़ता है जिससे चेहरे की फेयरनेस कम होने लगती है। इसके साथ ही मैदा वाली ब्रेड में ग्‍लूटेन पाया जाता है जिससे चेहरे पर दाने निकलते है। ऐसे में अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो व्‍हाइट ब्रेड का सेवन बंद कर दें।

कॉफी

चाय-कॉफी का शौक भी आपके चेहरे की रंगत छीन सकता है.. दरअसल कॉफी में मौजूद कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन के लेवल को बढ़ाता है जिससे स्किन डैमेज होती है और फिर उसका रंगत भी काली पड़ जाती है।  साथ ही इसे पीने से त्‍वचा में रूखापन भी आता है .. ऐसे में त्वचा को सेहतमंद रखने के कॉफी से दूरी बनान जरूरी है ।

स्पाइसी फूड

स्पाइसी फूड खाने में तो टेस्टी लगता है पर ये शौक भी आपके चेहरे की रंगत उड़ा सकता है। दरअसल स्पाइसी फूड खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे ब्लड वैसल्स फैलने की वजह से कॉम्प्लेक्शन डार्क होने लगता है।

फ्राइड फूड

फ्राइड फूड खाने से भी त्वचा की रंगत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.. फ्राइड फूड के सेवन से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर का ब्लड सकुर्लेशन धीमा पड़ जाता है और स्किन को प्रर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। जिससे स्किन डार्क पड़ जाती है।

कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इसके सेवन से स्किन को जरूरी फाइबर नहीं मिल पाते और ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है।यही वजह है कि कोल्ड ड्रिंक का अधिक सेवन भी आपकी त्वचा को सांवला बनाता है।

सी फ्रूड

अगल आप भी सी फूड खाने का शौक रखते हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि सी फूड में आयोडीन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे मेंइसका सेवन करने से त्‍वचा के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं जिससे चेहरे का रंग डार्क होने लगता है।

चीनी

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन भी त्‍वचा के लिए भी नुकसानदायक होता है। असल में चीनी के सेवन से हमारा ब्लड शुगर बढ़ता है और इससे स्किन के कुछ टिशु डैमेज होने लगते हैं जिससे त्‍वचा की रंगत डार्क होने लगती है। वहीं चीनी, कोलेजन को नष्‍ट करती है और इससे त्‍वचा में शिथिलता आती है।  फलस्वरूप चीनी के अधिक सेवन से त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में खाने में चीनी का इस्‍तेमाल कम से कम करें।