51 साल बाद आया महासंयोग, इस चैत्र नवरात्र में इन 5 राशियों की बदलने वाली है किस्मत

नवरात्र भारत देश में दुर्गा माँ की भक्ति के लिए मनाए जाते हैं. ये नो दिन का त्यौहार है. इन सभी दिनों में लोग माँ दुर्गा के 9 रूपों की पूजा करते हैं. नवरात्रे हर साल में दो बार आते हैं. इस बार के चैत्र नवरात्र 18 मार्च से शुरू होने जा रहे हैं. हिन्दू पंचांग की माने तो इन्ही नवरात्रों की शुरुआत को नया साल माना जाता है. इस बार 18 मार्च से नवरात्रि की शुरुआत होगी जो 25 मार्च को अष्टमी और नवमी तिथि तक रहेगी. इस बार 25 मार्च को अष्टमी और नवमी दोनों एक साथ आ रही हैं. नवरात्र दो प्रकार के होते हैं- चैत्र नवरात्र और शारदीय नवरात्र.

हिन्दू धर्म की पौराणिक मान्यता के अनुसार नवरात्र के नो दिन भक्त सच्चे मन से माँ दुर्गा के नो स्वरूपों की पूजा एवं अर्चना करते हैं. इसके इलावा लोग इन दिनों उपवास रखते हैं और 9 वें दिन कन्या पूजन के बाद उपवास तोड़ते हैं.  साथ ही  इन दिनों गृह और नक्षत्र भी अपनी चाल बदल लेते हैं. जिनका असर कईं राशियों पर पड़ता है. इस बदलाव के शुभ और अशुभ दोनों ही परिणाम हो सकते हैं. चलिए जानते हैं इस बार के चैत्र नवरात्र किन राशियों की किस्मत बदलने वाले हैं और किन राशियों पर धन की वर्षा होने वाली है.

मेष राशि 

इस चैत्र नवरात्र में मेष राशि के जातकों को धन की प्राप्ति होगी. इस बार मां दुर्गा मेष राशि पर आशीर्वाद बनाए रखेंगी. बिगड़े कार्य बनेंगे और संतान की सफलता से मन हर्षित रहेगा. व्यापार में लाभ होगा और सम्मान हासिल होगा. प्रतियोगिता में सफलता हासिल होगी. इन दिनों मेष राशि के लोगों को देवी माँ के चरणों में लाल पुष्प विशेषकर अड़हुल के फूल अर्पित करने चाहिए और माँ को लाल वस्त्र ओढ़ाने चाहिए.

वृष राशि

इस बार वृष राशि के जातकों के पुराने रुके हुए काम बनेंगे. तकनीकी फील्ड वालों को लाभ होने की संभावना है. मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी और पत्रकार और लेखन से जुड़े लोग फ़ायदे में रहेंगे. इन दिनों वृष राशि के लोगों को माँ के चरणों में सुगंधित फूल अर्पित करने चाहिए और इसके साथ ही सिद्धिकुंजिका स्तोत्र का पाठ करना चाहिए.

मिथुन राशि

हर काम में सफलता मिलेगी. लम्बे समय से बिगड़ा हुआ स्वास्थ्य ठीक होगा. संतान से सुख मिलने की संभावना है और साथ ही धन का आगमन होगा. नोवें दिन यानि पूजन वाले दिन मिथुन राशि के लोगों को चुनरी और हरी साड़ी दुर्गा माँ को भेंट करनी चाहिए. इसके साथ ही उन्हें दुर्गासप्तशती का सम्पूर्ण पाठ करना चाहिए.

सिंह राशि

स्वास्थ्य में सुधार आएगा. समाज में मान सम्मान एवं प्रतिष्ठा बनी रहेगी. किसी कार्यक्रम एवं समारोह में आप सम्मानित हो सकते हैं. राजनीति से जुड़े हुए लोगों को लाभ मिलेगा और सरकारी काम सफलता पूर्वक पूरे होंगे. दुर्गा पूजन वाले दिन सिंह राशि के जातक दुर्गा माँ को स्वर्ण आभूषण और लाल पुष्प  जरूर अर्पित करें.

कर्क राशि 

इस बार के चैत्र नवरात्र कर्क राशि के लिए शुभ सिद्ध होने वाले हैं. धार्मिक यात्रा एवं आध्यात्मिक उत्कर्ष की प्राप्ति होगी. गृह कार्य में सफलता हासिल होगी साथ ही धन का आगमन होगा. भाई से मनमुटाव मिटेगा और प्रेम बना रहेगा. इस राशि के लोगों को दुर्गा पूजन वाले दिन माता की पूजा के साथ साथ शिव उपासना करते हुए चंद्रमा के बीज मंत्र का भी जाप करना चाहिए तथा लाल-पीले पुष्प और चांदी के आभूषणों से माता का श्रृंगार करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.