स्वास्थ्य

बैंगन का सेवन करने के फायदे जानकर आपके उड़ जाएंगे होश

यूं तो मौसमी सब्जियां खानी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है,लेकिन कुछ सब्जियां आपको भरपूर मात्रा में फायदा देती है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइले बर्गर-पिज्जा आदि पर टिकी हुई हैं, ऐसे में आपको तरह तरह के बीमारियों से जूझना पड़ता है, जोकि आपके हेल्थ के लिए सही नहीं होता है। जी हां, सब्जियां तो खूब खाना चाहिए, क्योंकि सब्जियां हमें कई बीमारियों से दूर रखकर फिट बनाती है। अगर आप सब्जियों को देखकर नांक मुंह सिकोड़ते हैं, तो आप अपने साथ गलत कर रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको बैंगन खाने के फायदे से रूबरू कराने जा रहे हैं।

हरी सब्जियों के फायदे तो आपको सभी बताते हैं, लेकिन बैंगन के फायदे कोई नहीं बताता हैं, ऐसे में आज हम आपको इसके फायदे से बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। जी हां, बैंगन के फायदे जानकर आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे। बता दें कि बैंगन आपको कई बीमारियों से कोसो दूर रखता है, ऐसे में इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर इसका फायदे क्या है? बैंगन में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी बॉडी को बीमारियों से प्रोटेक्ट करते हैं।

बैंगन में फाइबर का मात्रा ज्यादा होती है, जो आपके दिमाग और दिल को बिल्कुल दुरूस्त यानि फिट रखता है। जी हां, इसके अलावा बैंगन में कई गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से आपका हेल्थ एक फिट रहता है। यूं तो बैंगन की सब्जी लगभग हर घर में बनती है, लेकिन सब इसकों अलग अलग तरीकों से बनाते हैं, लेकिन तरीका चाहे कुछ भी क्योंं न हो, फायदा बहुत ही जबरदस्त होता है। तो चलिए अब जानते हैं कि बैंगन खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं?

बैंगन खाने के फायदें

तो चलिए अब जानते हैं कि आखिर बैंगन खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं, या फिर बैंगन से आपको किन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है, तो देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

डायबिटी के मरीजों के लिए फाइबर युक्त आहार बहुत अच्छा होता है। ऐसे में बैंगन में प्रचुर मात्रा में फाइबर के गुण पाएं जाते हैं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए बैंगन रामबाण है। इसको खाने से उन्हें आराम मिलता है। डायबिटीज के मरीजोंं को बैंगन में मसाला मिक्स करके नहीं खाना चाहिए, इससे उनको नुकसान हो सकता है।

जी हां, अक्सर काम के थकान से आपको स्ट्रेस हो जाता है, जिसकी वजह से आपका मूड खराब हो जाता है, ऐसे में आपको बैंगन का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से आपका दिमाग बिल्कुल शांत रहता है। बता दें कि बैंगन में मौजूद, फाइटोन्यूट्रिएंट्स दिमाग की कोशिकाओं की झिल्ली को होने वाले नुकसान को भी रोकता है, इसके अलावा आपके दिमाग को तेज भी करता है।

जी हां, कोलेस्ट्राल पर काबू पाने के लिए बैंगन का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल को काबू कर सकते हैं, इसके लिए कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को बैंगन का सेवन जरूर करना चाहिए। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा।

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है, तो इसके लिए आपको बैंगन का सेवन जरूर करना चाहिए। बता दें कि बैंगन में मौजूद फाइबर से आपका पेट भर जाएगा, लेकिन आपका मोटापा नहीं बढ़ेगा, ऐसे में आपको अपनी डाइट में बैंगन को शामिल करना चाहिए। बता दें कि बैंगन में कैलोरी नहीं होता है, ऐसे में आपको मोटापा से छुटकारा मिल जाएगा।

बताते चलें कि बैंगन में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ पोटेशियम, विटामिन B-6 और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जिससे दिल मजबूत तो बनता ही है। साथ ही आपकी बॉडी भी पूरी तरह से स्वस्थ रहती है। इसके सेवन से आप दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इसके लिए आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए।

बैंगन खाने से आपका चेहरा एकदम फिट रहता है। जी हां, दिनभर की थकान के वजह से चेहरा आपका मुरझा जाता है, जिसकी वजह आपको एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में आपको  अपनी डाइट में बैंगन को जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि बैंगन आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी देने का काम करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close