स्वास्थ्य

मूली के ऐसे फायदे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे, जरूर पढ़िये

मूली खाने के फायदे: हर चीज के फायदे भी होते हैं, तो नुकसान भी है। ऐसे में आज हम आपको मूली के फायदे बताने जा रहे हैं। अक्सर आप मूली के पराठे, सलाद आदि ही खाते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली आपके हेल्थ के लिए रामबाण नुस्खा है। जी हां, मूली का सेवन करने वाले भी सिर्फ स्वाद बदलने के लिए करते हैं, लेकिन आज हम आपको मूली खाने के फायदे बताएंगे, जिससे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। ज्यादातर लोग मूली का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन हमारी इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद वो लोग भी मूली का सेवन करना शुरू कर देंगे, क्योंकि जब फायदा हो तो चीजों से भागना नहीं चाहिए। आइये  जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

आमतौर पर सर्दियोंं में मूली खूब खाया जाता है, क्योंकि सर्दियां मूली का सीजन होती है। वैसे तो आजकल हर चीज हर सीजन में  मिलने लगी है, लेकिन अगर आप सही चीज को सही सीजन में खाएंगे तो आपको दोगुना फायदा हो सकता है। बता दें कि मूली भारतीय परिवारों का मूल हिस्सा है। हर घर में लोग मूली बड़े ही चांव से खाते हैं। कोई इसका अचार खाता है, तो कोई पराठा तो कोई इसकी सब्जी भी खाता है। हालांकि, मूली सेवन करने का हर किसी का अपना अलग तरीका हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि मूली में औषधीय गुण मौजूद होता है, जोकि आपको फिट रखने का पूरा काम करता है, अगर नहीं तो चलिए हम आपको इससे रूबरू कराने जा रहे हैं, लेकिन आधी रिपोर्ट नहीं पूरी रिपोर्ट पढ़ेंगे तभी इसके पूरे फायदे जान पाएंगे।

जी हां, मूली भले ही आपको मामूली सब्‍जी लगे, लेकिन यह औषध‍िय गुणों से भरपूर है, इसका नियमित रूप से प्रयोग करने करेंगे तो आपको गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं, कुछ ऐसी बीमारियां जो जानलेवा होती है, लेकिन इसका सेवन करने से वो सारी बीमारियां आप से कोंसो दूर रहती हैं। तो अब हम आपको मूली खाने के फायदे के बारे में बताएंगे, जिससे आप खुद को फिट रख सकें।

मूली खाने के फायदे

बता दें कि अगर आप रोजाना मूली का सेवन करेंंगे तो आपको इसका भरपूर फायदा मिलेगा। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आपकी लाइफस्टाइल एकदम बदल जाएगी, आपके अदंर भरपूर एनर्जी दिखने को मिलेगी। साथ ही बीमारियां तो आपको छू भी नहीं सकेंगी तो चलिए देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.सर्दी जुकाम से राहत

कुछ लोगों का मानना होता है कि मूली खाने से सर्दी जुकाम हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आपको सर्दी जुकाम है, तो आप इसका सेवन बेझिझक करें, क्योंकि इससे आपकी सर्दी जुकाम ठीक हो जाएगी।

2.मुंहासों से छुटकारा

युवा पीढ़ी की समस्या मुंहासे होती है, ऐसे में अगर आप मुंहासे  से परेशान है तो मूली का सेवन करना शुरू कर दीजिए, क्योंकि इसमें मौजूद गुण आपकी बॉडी से गर्मी को दूर करती है, इससे मुंहासे से छुटकारा मिल जाएगा।

3.कैंसर की छुटकारा

जी हां, मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं, जिसकी वजह से मूली खाने से कैंसर की बिमारी से लड़ा जा सकता है, क्योंकि ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत मददगार होते हैं। ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

4.पायरिया से राहत

बता दें कि पायरिया से परेशान लोगों मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करना चाहिए। साथ ही इसका रस भी पीएं। इतना ही नहीं, मूली को चबा चबा कर खूब खाएं, इससे दांतो से संबंधी हर रोग गायब हो जाएंगे। जी हां, पायरिया तो इसके सेवन से छू-मंतर हो जाएगा। साथ ही आपको मसूड़े मजबूत बन जाएंगे।

5.डायबिटीज कट्रोल करें

जी हां, मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है, इसका मतलब ये है कि इससे खाने से ब्लड शुगर पर कोई असर नहीं होता है, ऐसे में शुगर के मरीजों को रोजाना सुबह एक मूली का सेवन करना चाहिए, इससे जल्दी ही डायबिटीज से छुटकारा मिल जाएगा।

6.थकान मिटाने के लिए

अगर आप बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो आपके लिए मूली का सेवन करना बहुत जरूरी है। बता दें कि मूली के सेवन से आपकी बॉडी फिट रहती है, साथ ही आपको खूब एनर्जी भी मिलती है। ऐसे में आपको मूली का सेवन जरूर करना चाहिए।

7.मोटापा घटाने के लिए

अगर आप मोटापा से परेशान है, तो मूली आपके लिए रामबाण है, इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता  है। इसके लिए आपको सुबह सुबह मूली खानी चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो मूली के रस में नींबू मिलाकर पीने से मोटापा जल्दी ही कम हो जाता है।

8.बवासीर से छुटकारा

बवासीर की समस्या से हैं परेशान? आजमायें इन अचूक घरेलू उपायों को, जल्द मिलेगी राहत

आपको जानकर हैरानी होगी कि मूली से बवासीर से छुटकारा पाया जा सकता है। जी हां, बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है। साथ ही आप चाहे तो कच्ची मूली भी खा सकते हैं, इससे भी आपको आराम मिलेगा।

9.पीलिया से राहत

पीलिया रोग से छुटकारा पाने के लिए आपको कच्ची मूली या उसके पत्ते सुबह सुबह खाली पेट खाना चाहिए, ऐसा करने से आपको जल्दी ही राहत मिलेगी। इसके अलावा आपको डॉक्टर की सलाह लेनी बहुत जरूरी है।

10.खांसी से छुटकारा

बता दें कि अगर आप लंबी खांसी से परेशान है, तो सबसे पहले आपको टीबी का जांच कराना चाहिए, अगर आपकी जांच में कुछ नहीं निकलता है, तो आपको अपनी डाइट में मूली शामिल करना चाहिए, इससे आपको जल्दी आराम होगा।

Related Articles

Close