अध्यात्म

अगर आप देवी- देवताओं को खुश करना चाहते हैं तो उनको प्रसाद चढ़ाने से पहले जानें कुछ ख़ास बातें!

हिन्दू धर्म में प्रसाद का बड़ा ही महत्व होता है, जब कभी भी कोई मंदिर जाता है तो प्रसाद लाता है। कही पूजा की जाती है तो प्रसाद चढ़ाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि प्रसाद होता क्या है? मंदिर में या घर पर भगवान की पूजा- उपासना के उपरांत तुलसीकृत जलामृत व पंचामृत के बाद जो पदार्थ बाँटा जाता है, उसे प्रसाद कहते हैं। सभी धर्मों में होने वाली पूजा के बाद प्रसाद दिया जाता है जो अलग- अलग होता है। पूजा पाठ के बाद देवताओं को कुछ भोज्य सामग्री चढ़ाई जाती है, पूजा के बाद इन्ही को लोगों में प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। हिन्दू धर्म में सभी देवताओं को अलग- अलग चीजें प्रसाद के रूप में चढ़ाई जाती हैं। पूजा के बाद प्रसाद को भक्त भगवान का आशीर्वाद समझकर ग्रहण करते हैं और ईश्वर की कृपा पाते हैं।

भगवान श्री कृष्ण कहते हैं:

‘पत्रं, पुष्पं, फलं, तोयं यो मे भक्त्या प्रयच्छति

तदहं भक्त्युपहृतमश्नामि प्रयतात्मन:।’

अर्थ: जो कोई भी भक्त मेरे लिए प्रेम से पत्र, पुष्प, फल, जल आदि अर्पित करता है। उस शुद्ध बुद्धि निष्काम प्रेमी का प्रेमपूर्वक अर्पित किया हुआ वह पत्र-पुष्पादि मैं सगुण रूप में प्रकट होकर प्रेम से खाता हूँ।

हिन्दू देवी- देवताओं के प्रिय भोज्य पदार्थ प्रसाद:

hindu gods happy offerings

1- भगवन विष्णु को सूजी का हलवा और खीर बहुत प्रिय है, इसलिए इन्हें प्रसाद रूप में यही चढ़ाना चाहिए।

hindu gods happy offerings

2- देवों के देव महादेव अर्थात भगवान शिव को भाँग और पंचामृत बहुत प्रिय है इसलिए इन्हें यह चढ़ाने से कृपा बरसती है।

hindu gods happy offerings

3- धन की देवी माता लक्ष्मी को सफ़ेद रंग की मिठाई, केसर और भात बहुत प्रिय है, इन्हें यह चढ़ाने से भक्त को कभी भी धन का संकट नहीं होता है।

hindu gods happy offerings

4- नटखट श्री कृष्ण को माखन और मिश्री बहुत ही ज्यादा प्रिय हैं, बचपन में ये माखन चुरा कर खाते भी थे। कृष्ण को यही चढ़ाना चाहिए, इससे कृष्ण की दया- दृष्टि सदा भक्त पर बनी रहती है।

hindu gods happy offerings

5- विद्या की देवी माँ सरस्वती को दूध, पंचामृत, धान का लावा, दही, मक्खन और सफेत टिल के लड्डू बहुत ही प्रिय हैं। इनको यह प्रसाद के रूप में चढ़ाने वाले भक्त को कभी भी ज्ञान की कमी नहीं होती है।

hindu gods happy offerings

6- भगवन गणेश को बेसन के लड्डू बहुत ही प्रिय हैं, इन्हें प्रसाद के रूप में यही चढ़ाना चाहिए।

hindu gods happy offerings

7- भगवन श्री राम को खीर, केसर भात और धनिये का चूरमा बहुत पसंद है, इन्हें प्रसाद रूप में यही चढ़ाकर भक्त इनका आशीर्वाद पा सकते हैं।

hindu gods happy offerings

8- महाबली भगवान हनुमान को पंच मेवा, गुड़ से बने लड्डू, डंठल वाला पान, केसर भात और हलवा बहुत ही प्रिय हैं।

hindu gods happy offerings

9- माँ दुर्गा को मालपुआ, पुरणपोली, केले, नारियल और खीर बहुत ही पसंद हैं, इसलिए अगर कोई भक्त इन्हें खुश करना चाहता हो तो यही सब प्रसाद के रूप में माँ के चरणों में अर्पित करे।

Back to top button