स्वास्थ्य

क्या सच में इरफ़ान खान को है ब्रेन ट्यूमर? इसके इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नज़रअन्दाज़

ब्रेन ट्यूमर के संकेत: हाल ही में इरफ़ान खान ने ख़ुद ट्वीट करके यह ख़ुलासा किया है कि वह ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित हैं। हालाँकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पायी है कि सच में इरफ़ान खान को ब्रेन ट्यूमर हुआ है या नहीं। इसको लेकर इरफ़ान खान के डॉक्टर और उनके परिवार की तरफ़ से कोई बात नहीं की गयी है। तेज़ी से वायरल होने वाली इस ख़बर को लेकर कहा जा रहा है कि इरफ़ान खान ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफ़ोर्मे (जीबीएम) ग्रेड-4 है। डॉक्टरों के अनुसार इसे डेथ डायग्नोसिस भी कहा जाता है।

समय से लक्षणों को पहचानकर करवा सकते हैं इलाज:

कई लोग आज के समय में ब्रेन ट्यूमर जैसी घातक बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। कई लोगों को समय पर इसकी जानकारी नहीं हो पाती है, इस वजह से वह इसका इलाज भी नहीं करवा पाते हैं। डॉक्टरों के अनुसार अगर समय पर इस बीमारी का पता चल जाता है तो इसका इलाज आसानी से किया जा सकता ही। ब्रेन ट्यूमर के संकेतों को पहचान कर हर व्यक्ति अपना इलाज करवा सकता है। आज हम ब्रेन ट्यूमर के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे समय पर पहचानकर आप अपनी या अपने किसी क़रीबी की जान बचा सकते हैं।

दिमाग़ के पास ट्यूमर होने से होती है परेशानी:

आपको बता दें ब्रेन ट्यूमर कई शेप और आकर का होता है। इसी की तरह ही इसके लक्षण भी होते हैं। डॉक्टरों के अनुसार ब्रेन ट्यूमर के संकेत ट्यूमर की जगह पर निर्भर करता है। अगर आपका ट्यूमर आपके दिमाग़ के ठीक पास में है तो इससे आपको काफ़ी परेशानी हो सकती है। इससे लोगों की नज़र पर भी असर पड़ता है। हालाँकि कई लोग इसे नज़रअन्दाज़ कर देते हैं, जो कि नहीं करना चाहिए। अगरट्यूमर आपके किसी दूसरे हिस्से में है तो काम दिखने के साथ ही आपके जोड़ों में दर्द होने लगता है।

ये सेल्स नहीं मरते हैं कभी:

डॉक्टरों के अनुसार कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जिन्हें देखते ही इस बीमारी की आसानी से पहचान की जा सकती है। यह सभी लोग जानते हैं कि शरीर में बनने वाली सेल्स कुछ समय बाद नष्ट हो जाती हैं, उनकी जगह पर नए सेल्स बनते हैं। यह शरीर की साधारण प्रक्रिया होती है। जब यह प्रक्रिया किसी वजह से बाधित हो जाती है तो ट्यूमर के सेल्स बनने लगते हैं। आपको बता दें शरीर में ट्यूमर कई वझों से बन सकते हैं। विषाणुओं के संक्रमण से, दूषित पदार्थों के साँस लेने से शरीर के अंदर जाने से यह सेल्स इकट्ठा होकर टिश्यू बनाती हैं। ये सेल्स कभी मरते नहीं है, इसी वजह से समय के साथ ट्यूमर बढ़ता जाता है।

शरीर के किसी हिस्से में ट्यूमर होने पर दिखते हैं ये संकेत:

*- अगर किसी व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर है तो उसके दिमाग़ में अचानक से बिजली के झटके लगते हैं। उस व्यक्ति को चक्कर भी आते हैं। कई बार झटके भी लगते हैं।

*- कई बार उल्टी आना या जी मचलना भी ब्रेन ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं।

*- अगर आपको अचानक से भूलने की बीमारी हो गयी है तो आप समझ सकते हैं कि आपको ब्रेन ट्यूमर हो गया है। आपको डॉक्टरों से मिलने की ज़रूरत है।

*- अगर आपको दो-दो चीज़ें दिखाई देती है या धूँधला दिखने लगे तो यह भी ब्रेन ट्यूमर के संकेत हो सकते हैं। अगर आपका फेशियल एक्सप्रेशन भी बदल रहा है तो आप तुरंत डॉक्टर से मिलें।

Back to top button