स्वास्थ्य

डायबिटीज है जानलेवा बिमारी, जानिये इससे बचने के उपाय

डायबिटीज के लक्षण: डायबिटीज जिसे हिंदी में मधुमेह के नाम से जाना जाता है। डायबिटीज एक खतरनाक बिमारी है, जो अनुवांशिक भी हो सकती है। जी हां, अगर आपके परिवार में किसी को डायबिटीज है, तो आपको भी होने की संभावनाएं ज्यादा होती है, ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि अनुवाशिंक बिमारी आप पर कब्जा करने में जरा भी देर नहीं करती है। तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी हुई हर जानकारी से रूबरू कराएंगे, जिससे आप खुद और अपने चाहने वाले का बचाव कर सकते हैं। तो देखते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

बता दें कि डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति के खून में ग्लोकोज यानि ब्लड शूगर का  लेवल नार्मल से ज्यादा हो जाता है, और ऐसा तब होता है जब शरीर में इंसुलिन ठीक से न बने या शरीर में इंसुलिन ठीक से प्रतिक्रिया न दें, ऐसी स्थिति में डायबिटीज होता है। जिन व्यक्तियों का ब्लड शुगर नार्मल से अधिक होता है, उन्हें बार बार पेशाब जाने की समस्या होती है, ऐसे में उन्हें शुगर की बिमारी होती है। अगर आपको भी बार बार पेशाब जाने की समस्या है तो इसे नजरअंदाज गलती से भी न करें, फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

टाइप 2 डायबिटीज से बचा सकते हैं ये टिप्स

डॉक्टर्स की माने अगर डायबिटीज को कंट्रोल न किया जाए तो मरीज को दिल की बिमारी भी हो सकती है। इतना ही नहीं आंखों की रोशनी भी जा सकती है।  इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपना ध्यान जरूरत से ज्यादा ऱखना चाहिए, क्योंकि उनकी एक गलती भी उन्हें मौत के मुंह में ले जाने से नहीं हिचकिचाती है। डायबिटीज के मरीजों को भूख ज्यादा लगती है, ऐसे में उन्हें एक डाइट चार्ट बनाकर रखना चाहिए, ताकि उसी के अनुसार ही वो डाइट ले सके।

डायबिटीज के कारण

डायबिटीज एक तो अनुवांशिक होती है, तो दूसरे इसके होने के बहुत सी वजह भी होती है। ऐसे में हम आपको यहां इसके कुछ मुख्य वजहों से रूबरू कराएंगे। जी हां, तो चलिए जानते हैं कि आखिर डायबिटीज किन कारणों से होता है? यहां आपको बता दें कि आगे हम आपको इससे बचने के भी उपाय बताएंगे, ऐसे में आपको हमारी इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना पड़ेगा।

1.लाइफस्टाइल की वजह

आजकल लोग घंटो काम करते हुए बैठे रहते हैं, बैठने की वजह से भी डायबिटीज होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। साथ ही अगर आप ज्यादा मात्रा में जंक फूड, या दूषित चीजें खाएंगे तो आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है। इतना ही नहीं आपको अपनी लाइफ स्टाइल को सुचारू रूप से रखना चाहिए, वरना आपको डायबिटीज हो सकता है।

2.वजन का बढ़ना

अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ रहा है या आपका पेट निकल रहा है तो आपको डायबिटीज होने की संभावना ज्यादा हो सकती  है। क्योंकि वजन बढ़ना आपकी बॉडी के लिए ठीक नहीं रहता है, ये जानलेवा बीमारियों की तरफ इशारा करती हैं। वजन ज्यादा बढ़ने से रक्तचाप की संभावना बढ़ जाती है, इससे डायबिटीज होने के संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

3. शारीरिक रूप से काम न करना

अगर आपकी बॉडी कोई काम नहीं करती है, जिससे शरीर में थकान हो तो आपकी ये आरामदायी जीवन आपको खतरे में डाल सकती है। ऐसे में आपको फिजिकल वर्क करते रहने चाहिए। आजकल आफिस में घंटे कंप्यूटर के सामने बैठने से बॉडी फिजीकल वर्क नहीं कर पाती  है, जिसकी वजह से आपको यह समस्या हो सकती है।

4.अनुवांशिक रोग

अगर आपकी फैमिली में कोई डायबिटीज का मरीज है या था तो ऐसे में स्थिति में आपको डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा रहता है। जी हां, यह एक चैन बिमारी भी है, जो जिन की वजह से एक दूसरे में ट्रांसफर होती रहती है। ऐसे में आपको अपना ख्याल रखना चाहिए।

डायबिटीज के लक्षण

तो चलिए अब जानते हैं कि डायबिटीज के लक्षण क्या क्या है? बता दें कि अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो आपको जल्दी से डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, साथ ही अपना शुगर टेस्ट कराना चाहिए। ताकि वक्त रहते आप अपना इलाज करा सके और किसी भी आने वाली खतरे से खुद को सुरक्षित रखें।

1.रोगी का वजन तेजी से घटना या बढ़ना

2. किडनी में खराबी में आना

3.जल्दी से थक जाना

4.दाद या इनफेक्शन होना

5.बार बार भूख लगना

6.बार बार पेशाब आना

7.यूरीन में इंफेक्शन

8.चोट और जख्म का जल्दी से ठीक न हो

9.आंखों की रोशनी का कम होना चाहिए।

डायबिटीज से ऐसे बचे

हर बिमारी को कोई न कोई उपाय जरूर होता है, लेकिन डायबिटीज एक ऐसी बिमारी है, जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है, ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज है या नहीं है तो भी आपको इन उपायों को जरूर अपनाना चाहिए, इससे आपकी तंदुरूस्ती बरकरार रहती है। साथ ही आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों के सामने कोई भी टेंशन वाली बात करने  से बचना चाहिए, वरना उन्हें हार्ट अटैक भी पड़ सकता है। तो चलिए देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है।

1.नियमित व्यायाम करे

डायबिटीज से बचने के लिए या उसे कंट्रोल करने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए। जी हां, अगर आप नियमित रूप से  व्यायाम करेंगे तो आप खुद को इस समस्या से बचा सकता है।

2.संतुलित आहार

ज्यादा देर तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए, ऐसे में आपको कुछ देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। बता दें कि आपको संतुलित आहार लेना चाहिए, इसके लिए आप हरी सब्जी, दाल ये सारी चीजें खानी चाहिए।

3.भरपूर नींद

Sweet dreams

बॉडी को 7 या 8 घंटे की नींद की जरूरी होती है, ऐसे में अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते है तो जल्दी 7 या 8 की नींद लेनी शुरू कर दीजिए, क्योंकि नींद से बॉडी की मरम्मत होती है। साथ ही आपको देर सुबह तक नहीं सोना चाहिए, इससे रक्तचाप की संभावना बढ़ जाती है।

4.वजन को कंट्रोल करें

अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो इसको कंट्रोल करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको डायबिटीज हो सकता है। बता दें कि इसके लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को न शामिल करें, जिससे आपका वजन बढ़ सकें।

5.टेंशन न लें

बताते चलें कि टेंशन लेना बॉडी के लिए ठीक नहीं होता है। ज्यादा टेंशन आपको खतरे की तरफ ढकेलने का काम करता है। अगर आप टेशन को कम करने के लिए सिगरेट का प्रयोग करते हैं, तो इससे डायबिटीज की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको हमेशा खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए।

इन सबसे अलावा आपको अपना रेगुलर चैकअप कराते रहना चाहिए, ताकि आप आने वाली हर बिमारी से निपटने के लिए तैयार रहे। शुगर के मरीजों को अपनी डाइट के साथ साथ चैकअप का  भी भरपूर ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा न करने की वजह से आपकी बॉडी पर बहुत ज्यादा असर हो सकता है। इतना ही नहीं आपकी जान भी जा सकती हैं।

Back to top button