राजनीति

लव मैरिज पर पंचायत की सजा: दुल्हन से सबके सामने करवाया ये शर्मनाक काम

हमारे देश में बालिग युवाओं को कानूनन प्रेम विवाह करने का पूरा हक है, पर समाज आज भी इसे स्वीकार नहीं करता है.. ऐसे में अगर कोई समाजिक बंदिशों को तोड़ कर प्रेमविवाह कर भी ले तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है.. क्योंकि आज भी समाजकी दकियानूसी सोच प्रेम विवाह को अपराध मानती है और प्रेमविवाह करने वालों अपराधी.. और यही वजह है कि प्रेमविवाह के कारण समाज में चोरी छुपे ऑनर किलिंग कई सारी घटनाएं होती रहती हैं.. पर बिहार के सुपरौल में तो इसके लिए सार्वजनिक रूप से एक प्रेमी जोड़े को सजा दी गई.. बिहार के सुपौल में लव मैरिज करने पर भरी पंचायत में प्रेमी युगल के साथ अमानवीय कृत्य किया गया.. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब पंचायत की सजा पर तीखी प्रतिक्रिया हो रही है।

लड़के से कराई उठक-बैठक, लड़की से चटवाया थूक

ये समाज की दकियानूसी सोच ही है कि जहां हर रोज दहेज से एक विवाहिता की जान जाती है पर दहेज के खिलाफ कोई आवाज नहीं उठती है पर वहीं अगर दो युवा आपसी रजामंदी से दहेजमुक्त विवाह कर लें तो उनके जान पर बन आती है। समाज ऐसे लोगों का जीना मुश्किल कर देता है.. बिहार के सुपौल में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला है .. जहां दहेजमुक्त विवाह से प्रेरित होकर प्रेम विवाह करने पर एक युगल को पंचायत के जुल्म का शिकार होना पड़ा। बताया जा रहा है कि भरी पंचायत में प्रेमी युगल से शर्मनाक कार्य कराकर जलील किया गया .. पंचायत ने लव मैरिज करने की सजा के रूप में लड़के से जहां कान पकड़वाकर उठक-बैठक कराई, वहीं लपड़की से थूककर चटवाया। इसके साथ ही दोनों पर 11-11 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।

कई सालों से था प्रेम-सम्बंध

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के सुपौल जिले के बड़हरा गांव के रहने वाले संजीत कुमार और जुली कुमारी एक दूसरे को पसंद करते थे। दोनों के बीच कई साल से प्रेम संबंध थे। ऐसे में दोनों ने अपने रिश्ते को शादी के मुकाम तक पहुंचाने का फैसला लिया और 16 फरवरी को उन्होंने घर से भागकर पास में स्थित हरदी दुर्गा मंदिर में शादी रचा ली.. इसके बाद 26 फरवरी को शादी का पंजीकरण कराने के बाद वे अपने घर पहुंचे। जहां इस शादी से दोनों के घरवालों ने कोई खास आपत्ति नहीं हुई पर गांव के दबंगो को ये बात नागवार गुजरी उन्होने पंचायत बुलाकर सबके सामने इस प्रेमी युगल को जलील किया और साथ ही सजा के तौर पर दोनो के परिजनों से 11-11 हजार रूपए जुर्माना भी वसूला।

बताया जा रहा है कि 28 फरवरी को इसके लिए पहली बार पंचायत बुलाई गई और एक मार्च का के दिन भरी पंचायत में ये शर्मानाक काम हुआ है जिसका वीडियो वायरल होने पर अब क्षेत्रिय प्रशासन सक्रिय हुआ है और पुलिस इस सम्बंध में कार्रवाई करने की बात कर रही है। वहीं अब जैसे-जैसे ये मामला तूल पकड़ रहा है उस पंचायत में शामिल सभी लोग इस घटना से कन्नी काटते नजर आ रहे हैं।

Back to top button