अध्यात्म

जिस घर में औरतें करती हैं ऐसा काम, उस घर में कभी नहीं आती मां लक्ष्मी

भारतीय संस्कृति में घर की बहु-बेटी को देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है .. ऐसे में उनके शुभ कर्मों और लक्षणों से घर में सुख-समृद्धी हमेशा बनी रहती है । इसीलिए हमारे यहां हर शुभ काम घर की लक्ष्मी यानी बहु और बेटी को विशेष महत्व दिया जाता है .. पर इसके साथ घर की गृह लक्ष्मी के उचित-अनुचित कर्म का भी फल घर के सुख-सौभाग्य पर पड़ता है। इसलिए घर में मां लक्ष्मी की कृपा बने रहने के लिए आवश्यक है कि घर की लक्ष्मी कुछ बुरे या अशुभ कर्मों से बचे रहे .. आज हम आपको ऐसे कुछ कार्यों के बारे में बता रहे हैं जिसे घर की औरतों को करने से बचना चाहिए.. क्योंकि मान्यताओं के अनुसार अगर घर की औरते ऐसा कुछ काम करती है तो उस घर से देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए नाराज हो जाती हैं।

घर में उचित साफ-सफाई ना रखना

ये तो हम सभी जानते हैं देवी लक्ष्मी को साफ-सफाई विशेष प्रिय है और जहां उचित साफ-सफाई नहीं होती वहां कभी लक्ष्मी नहीं टिकती हैं.. लेकिन आज के आधुनिक युग की औरते घर की साफ-सफाई के प्रति विशेष ध्यान नहीं रखती हैं। आज के समय में औरतें व्यक्तिगत साज-श्रंगार पर तो खूब ध्यान देती हैं पर घर की साफ-सफाई से उन्हे कोई मतलब नहीं रहता है.. ऐसे में इन आदतों के चलते जहां घर में गंदगी इकठ्ठा होती है, वहीं देवी लक्ष्मी आपसे नाराज होकर चली जाती हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आप घर में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे तो आपको घर की साफ-सफाई पर भी उचित ध्यान देना होगा।

झाड़ू का ना करें अपमान

धार्मिक मान्यताओं में झाड़ू को भी देवी लक्ष्मी की रूप माना जाता है.. ऐसे में घर की औरतों को भी झाड़ू का उचित सम्मान करना चाहिए .. कई बार घर में पड़े झाड़ू को लोग पैरों से ठोकर मार देते हैं … लेकिन घर की औरतो को भूलकर भी झाड़ू को पैर नहीं लगाना चाहिए .. साथ ही झाड़ू को लोगों की नजरों से हमेशा बचाकर उचित स्थान पर रखना चाहिए।

घर आए मेहमान का ना करें अपमान

मेहमान भी भगवान का स्वरूप माना जाता है.. ऐसे में घर की औरतों को कभी भी भूलकर घर आए किसी भी मेहमान का अपमान नहीं करना चाहिए.. बल्कि घर की लक्ष्मी को तो घर आए अतिथि का विशेष आवभगत करना चाहिए.. इससे घर में भगवान की कृपा से सुख-समृद्धी बनी रहती है ।

घर के दरवाजे को ठोकर ना मारे

स्त्रियों को कभी भी घर के दरवाजे को ठोकर मारकर नहीं खोलना चाहिए .. क्योंकि माना जाता है कि घर के दरवाजे को ठोकर मारने से देवी लक्ष्मी रूष्ट हो जाती हैं।

घर की दहलीज पर ना बैठे

इसके साथ ही गृहलक्ष्मी को घर की दहलीज पर कभी नहीं बैठना चाहिए और ना ही यहां बैठकर भोजन आदी करना चाहिए .. क्योंकि शास्त्रों में घर की दहलीज को विशेष स्थान दिया गया है .. मान्यता है कि यहीं से घर में देवी लक्ष्मी का प्रवेश होता है .. ऐसे में इस स्थान पर बैठना उचित नहीं माना जाता है।

रात में झूठ बर्तन ना रखें

धार्मिक मान्यताओं में घर की रसोई को भी विशेष महत्व दिया गया है .. माना जाता है कि रसोई को साफ-सुथरा रखने से देवी लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं .. पर कुछ लोग रात में झूठे बर्तन वैसे ही छोड़ देते हैं जिससे कि देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं .. ऐसे में घर में सुख-समृद्धी बने रहन के लिए जरूरी है कि रात में ही झूठे बर्तनों को धुलकर साफ रसोई को साफ कर लिया जाए।

भोजन बनाने के बाद चूल्हे से  हटा दें बर्तन

साथ ही रसोई में भोजन पकाते समय घर की औरतों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि भोजन बनने के बाद चुल्हे से तवा और दूसरे बर्तन हटा दें क्योंकि चुल्हे पर बेवजह या खाली बर्तन रखना अच्छा नहीं माना जाता है।

Related Articles

Close