स्वास्थ्य

किडनी फेल होने से पहले दिखाई देने लगते हैं ये संकेत, गलती से भी न करें नजरअंदाज

किडनी फेल होने के लक्षण: मनुष्य जीवन में न जाने कितनी बीमारियां होती है। इन सारी बीमारियों की असली वजह यही होती है कि एक तो खानपान सही से नहीं तो ऊपर से सेहत के प्रति लापरवाही बरतना। बताते चलें कि सेहत के साथ खिलवाड़ करना जानलेवा भी साबित हो सकता है। ऐसे में हम आज आपके लिए किडनी से जुड़ी जानकारियां लेकर आएं हैं, जिसे जानकर आपकी थोड़ी सी हेल्प हो सकती है।

बता दें कि बॉडी के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक किडनी भी है। जी हां, मनुष्य के पास दो किडनियां होती है, जिसमें से एक अगर खराब हो जाए तो भी वो जी सकता है, लेकिन अगर आपको इसके लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए, क्योंकि किडनी में खराबी की वजह से आप धीरे धीरे मौत की तरफ खींचे चले जाते हैं, ऐसे में  आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आखिर किडनी फेल होने के लक्षण होते हैं, तो चलिए देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

किडनी खराब होने पर दूषित पदार्थ आपके खून में जाने शुरू हो जाते हैं, जिसकी वजह से आपकी जिंदगी खत्म होने के कगार पर आ जाती है। बता दें कि अगर किडनी  फेल होने के लक्षण जरा भी दिखे तो सचेत हो जाना चाहिए, क्योंकि वक्त रहते हुए अगर आप ईलाज करा लेंगे तो हर चीज का ईलाज संभव होता है।

किडनी फेल होने के लक्षण

यूं तो किडनी फेल होने के कई लक्षण हो सकते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से समझ सकते हैं, इसके अलावा आप सावधानी भी बरत सकते हैं..

1.यूरीन में झाग आना

किडनी खराब होने के सबसे बड़ा लक्षण यही होता है। जी हां, अगर आपके यूरीन में झाग बन रहा है तो आपको बिना किसी देर किये डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, ताकि किसी भी खतरे की सारी संभावनाएं खत्म हो जाए, वरना आपको बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

2.शरीर में सूजन का आना

अगर आपके शरीर में सूजन आ जाए तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। बता दें कि किडनी फेल होने पर सबसे पहले आपका खून खराब हो जाता है, जिसकी वजह से आपके शरीर में सूजन आनी शुरू हो जाती है। ऐसे हालात में आपको डॉक्टर से संपर्क से करना चाहिए।

3.थकावट होना

बता दें कि अगर आपको बिना किसी काम के थकावट होने लगती है, तो ये लक्षण खतरनाक हो सकता है। जी हां, बॉडी में थकावट का होना इसी तरफ संकेत करता है कि कहीं न कहीं आप बड़ी बिमारी की तरफ जा रहे हैं।

4.हर समय ठंड महसूस होना

आपको बता दें कि किडनी के बीमारी के कारण जो अनीमीआ का रोग होता है, उससे गर्म परिवेश में भी ठंडक महसूस होती है, ऐसे में अगर आपको भी ठंड महसूस होती है, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। हालांकि, यहां एक बात साफ कर दें कि ठंड लगने के बहुत कारण हो सकते हैं, ऐसे में सबसे पहला कारण बुखार भी हो सकता है। लेकिन अगर आपको गर्म जगह भी ठंड लगने लगे तो आपके लिए ये खतरे की घंटी है।

5.यूरीन से खून आना

यूरीन में किसी भी प्रकार का बदलाव किडनी की तरफ इशारा करता है। ऐसे में अगर आपको कभी भी यूरीन में कोई भी बदलाव आए तो बेझिझक डॉक्टर से सलाह लें। साथ ही आपको यह भी बता दें कि यूरीन से खून का आना इस तरफ तेजी से इशारा करता है कि आपकी किडनी पूरी तरह से खराब होने के कगार पर है, ऐसे में आपको किसी भी हालत में देर नहीं करनी चाहिए।

6.खुजली का होना

अगर आपके स्किन पर किसी भी तरह से खुजली हो रही है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। बता  देंं कि आमतौर पर सामान्य खुजली कुछ टाइम बाद ठीक हो जाती है, लेकिन जो खुजली कई दिनों तक रहे, वो इसी तरफ इशारा करती है कि आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इन सबके अलावा अगर पेशाब करते समय आपको दर्द महसूस हो या सूजन हो तो ये भी खतरे की घंटी हो सकती है। बता दें कि डॉक्टर भी इस तरफ जोर देते हैं कि अगर पेशाब में किसी भी तरह की तकलीफ हो सामान्य से अलग हो तो इसके लिए चेकअप करना बहुत जरूरी है।

Back to top button