विशेष

एसएसपी से बोला दारोगाः मैडम, पत्नी ऊपर की कमाई मांगती है, मुझे थाने में भेज दीजिए

पहली लाइन पढ़ते ही आपको लगा होगा आखिर ऐसा क्या है जो दारोगा जी ने एसएसपी से पत्नी की शिकायत कर दी। लेकिन सच है क्योंकि जब मैडम यानी की एसएसपी ने ये सब सुना तो वो भी भौचक्की रह गईं। ये वाक्या है मेरठ के एसएसपी कार्यालय का जहां तैनात आईपीएस मंजिल सैनी के सामने वर्दी में पेश होकर एक दारोगा ने उनसे अपनी पत्नी की शिकायत करते हुए खुद को घर से दूर भेजने की प्रार्थन पत्र देने लगा।

दरअसर हुआ ये कि रोज की तरह मेरठ एसएसपी अपने कार्याल में बैठकर लोगों की फरियाद सुन रही थीं। तभी उनके कमरे में बावर्दी एक दारोगा आया। उसने एसएसपी मंजिल सैनी के सामने अपने तबादले की एप्लीकेशन देते हुए कहा कि… मेरा तबादला घर से दूर करदो.. क्योंकि मैडम, पत्नी ऊपर की कमाई मांगती है। मैं ईमानदार हूं। किसके घर डकैती डालकर दूं। रोज घर जाता हूं तो पत्नी की सुननी पड़ती है। आप मेरा तबादला शहर से दूर कर दीजिए, ताकि घर से दूर रहकर सुकून से नौकरी कर सकूं।

‘मैडम मेरी गुजारिश मान लीजिए’

एसएसपी ने दारोगा से पूछा तो उसने बताया की वो एसएसपी कार्यालय में ही तैनात है। बीते मंगलवार को कप्तान के सामने पेश होकर अपनी व्यथा सुनाई तो वहां मौजूद लोगों के बीच सन्नाटा पसर गया। अपने ही कार्यालय में तैनात दारोगा को हाथ में प्रार्थना-पत्र लिए खड़ा देख वह भी हैरत में पड़ गईं। कप्तान ने पूछा कि क्या ऑफिस में उसे कोई दिक्कत है। इस पर दारोगा ने चुप्पी साध ली। कारण बताए बिना उसने कहा कि मैडम मेरी गुजारिश मान लीजिए। मैं कुछ नहीं कहूंगा।

‘ऊपरी कमाई क्यों नहीं करते हो’

पत्नी से पीड़ित दारोगा ने कहा जहां कोई जाना न चाहता हो, वहां भेज दीजिए, कोई चार्ज न दीजिए, लेकिन बस रोज की टेंशन से बचा लीजिए.. दारोगा के चेहरे के भाव पढ़कर कप्तान की उत्सुकता बढ़ गई और तबादला मांगने का कारण बताने के लिए कहा। दारोगा ने जो बताया, वह चौंकाने वाला था। उसने बताया कि पत्नी कहती है कि पूरा दिन ड्यूटी कर चले आते हो। दूसरे लोग ऊपर की कमाई करते हैं तुम क्यों नहीं करते हो। दारोगा ने एसएसपी से मिन्नत करते हुए कहा कि एसएसपी ऑफिस में रहेगा तो रोज घर जाना पड़ेगा और पत्नी की बात सुननी पड़ेगी। ऐसे में उसका तबादला इतनी दूर कर दीजिए कि वह महीने में एक-दो बार घर आ सके।

एसएसपी ने किया तबादला

दारोगा का दर्द जानने के बाद एसएसपी मंजिल सैनी ने दारोगा की भावना समझते हुए उसका तबादला आदेश जारी कर दिया। इस मामले में एसएसपी ने कहा कि दारोगा ने पत्नी से परेशान होकर अप्लीकेशन दी थी। शहर से दूर किसी थाने में तबादला करने की मांग की थी। इसीलिए फलावदा थाने में उसका तबादला कर दिया गया है। एसएसपी कार्यालय में हुए इस वाक्ये के बाद जिले के पुलिस महकमें में इस खबर की चर्चा हो रही है। वहीं कुछ लोग इसे चटखारे लेकर मजा ले रहे हैं।

Back to top button