पीपल के पत्ते के फायदे: छोटी बातों को इग्नोर करनेे की वजह से सेहत पर बहुत गहरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको कई बीमारियों से होकर गुजरना पड़ता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वक्त की कमी होने की वजह से लोग सेहत को लेकर लापरवाही बरतते हुए नजर आते हैं, ऐसे में जिदंगियां खत्म होने के कगार पर रहती है। तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

अक्सर छोटी छोटी बीमारियों की वजह से लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं, जोकि आपको धीरे धीरे खत्म करने के कगार पर लेकर जाती है। ऐसे में हम आपके लिए आज पीपल के पत्ते के कुछ ऐसे फायदे लेकर आएं हैं, जिसके प्रयोग के बाद कई जानलेवा बीमारियां जड़ से खत्म हो जाएगी। बता दें कि पीपल एक ऐसा पेड़ हैं, जिसमें मौजूद गुण कई बीमारियों को दूर भगाते हैं।

पीपल के पत्ते के फायदे

जी हां, पीपल में ऐसे गुण होते हैं, जिससे आपकी सारी बीमारियां दूर हो सकती है। तो आइय़े जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजे शामिल है?

1.अस्थमा की बिमारी

अगर आपको अस्थमा की बिमारी है, तो  पीपल के पेड़ की छाल बहुत ही गुणकारी है। बता दें कि  इसके लिए छाल का अंदरूनी हिस्सा निकालर उसका चूर्ण बना लें, इसे खाने से सांस संबंधित समस्याएं दूर हो सकती है। बता दें कि अस्थमा की बिमारी बच्चों और बुजुर्गों को होती है।

2.दांतो के लिए

Teeth

आपको बता दें कि बिना दर्द आपके दांत चमकते रहे और आपकी दातों में कोई समस्या न हो इसके लिए इसके लिए आप पीपल के दातुन का इस्तेमाल कीजिए, ऐसा करने से सारी दांतो की समस्या दूर हो जाएंगी।

3.पीलिया की बिमारी

पीलिया में आपकी त्वचा और आपकी आंखें पीले हो जाते हैं, ऐसे में यह रोग कुछ दिनों के लिए रहता है। इस बिमारी से छुटकारा पाने के लिए  पीपल के पत्तों का शरबत बनाकर और मिश्री मिलाकर पीएं, इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है।

4.सर्दी-जुकाम के लिए

इससे लगभग हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में अगर आपको इससे छुटकारा पाना है तो आपको पीपल के  पत्ते का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप सुबह-शाम पीपल के पत्तों को छांव में सुखाकर मिश्री के साथ इसका काढ़ा बनाकर पीये बहुत ही आराम मिलेगा। साथ जुकाम गायब हो जाएगी।

5.गैस और कब्ज के लिए

गैस और कब्ज की समस्या से तो लगभग सभी कभी न कभी पीड़ित होते हैं, ऐसे  में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पीपल के ताजे पत्तों के रस निकालकर सुबह और शाम के वक्त एक-एक चम्मसच पीने से कब्ज में राहत मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.