विशेष

क्या है आपकी छोटी अंगुली के तीनो भागो का रहस्य.!

कहते है हमारी किस्मत हमारे ही हाथो में होती है पर क्या कभी आपने अपनी हाथों की अंगुलियों पर गौर किया है कि वो कितना कुछ कहती है ! हम अक्सर ध्यान नहीं देते पर हमारे हाथों की अंगुलियों में थोड़ा फासला होता है और किसी में कम तो किसी में ज्यादा होता है ! इतना ही नहीं प्रत्येक उंगली का आकार भी अलग अलग होता है ! इनमे सबसे महत्वपूर्ण छोटी अंगुली(little finger reading) होती है जिसका आकार तो कम होता ही है पर बाकी अंगुलियों से इसका फासला भी ज्यादा होता है ! अब ऐसा क्यों होता है ये भी एक किस्म का रहस्य ही है ! पर इस रहस्य के पीछे भी बहुत बड़ा कारण है आईये आपको बताते है कि क्या कारण है ? ..

little finger reading

१. छोटी अंगुली में बने भागो का रहस्य (little finger reading)... हम अक्सर देखते है कि कुछ लोग व्यक्ति के हाथों और अंगुलियों को देख कर उनके स्वभाव को जान लेते है ! पर क्या आपने कभी अंगुलियों के बीच बने भागो पर गौर करके किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को परखने की कोशिश की है ! अगर आपने ऐसा कभी नहीं किया तो एक बार कोशिश कीजिये इससे व्यक्ति की दृढ़ता का पता चलता है !

little finger reading

२. छोटी अंगुली के बारे में विशेषज्ञओ का तर्क  (little finger reading) ..अगर विशेषज्ञओ की माने तो बाकी अंगुलियों की बजाय हमारे हाथ की सबसे छोटी अंगुली हमारे बारे में काफी रोचक तथ्य ब्यान करती है ! ऐसा कहा जाता है कि ये अंगुली रोचक तथ्यों से भरपूर होती है !

little finger reading

३.अंगुली में बने भागो की भिन्नता के राज़  (little finger reading) ..इसमें भी विशेषज्ञओ ने अपनी राय दी है ! अगर हम विशेषज्ञों की माने, तो हर किसी की छोटी अंगुली के ये तीनो भाग एक जैसे नहीं होते। ये भाग जो तीन हिस्सों में बंटे हैं, इनमें से कोई एक काफी लंबा होता है तो बाकी दो छोटे होते हैं। कई बार तो बीच वाला भाग बड़ा होता है और ऊपर वाला छोटा होता है। वैसे इस भिन्नता को लेकर भी एक खास टिपण्णी दर्शायी जाती है !

पढ़िए क्या है छोटी अंगुली के रोचक तथ्य जिसे पढ़ कर होगी आपको भी हैरानी !

small-finger-newstrend-13-10-16-4

१.यदि पहला भाग लंबा हो तो (little finger reading)..ऐसा कहा जाता है कि अगर आपकी छोटी अंगुली पर बने तीनो भागों में से सबसे पहले भाग का आकार अधिक लंबा है, तो आप दूसरे लोगों का अधिक आकर्षण पाने वाले इंसान हो सकते है ! आपके बात करने के तरीके से भी लोग बेहद प्रभावित होंगे ! इससे आप खुद भी गहराई से लोगों को परखने की क्षमता रखेगे !

small-finger-newstrend-13-10-16-5

२.यदि बीच वाला भाग लंबा हो तो  (little finger reading)..अब अगर बीच वाले भाग की बात की जाये तो यदि छोटी अंगुली का बीच वाला भाग पहले भाग से और तीसरे भाग से भी लंबा हो, तो ऐसे लोग ‘केयरिंग’ होते हैं। दूसरों का ध्यान ये खुद से भी पहले रखना पसंद करते हैं। ऐसे लोग बहुत कम ही मिलते हैं। अगर ऐसा कहा जाये कि ये लोग व्यावहारिक रूप से बहुत अच्छे होते है तो गलत नहीं होगा !

small-finger-newstrend-13-10-16-18

३.यदि तीसरा भाग काफी छोटा हो तो  (little finger reading) ..

अगर किसी की छोटी अंगुली का तीसरा यानि आखिरी वाला भाग सबसे छोटा हो तो यह उनकी कमी नहीं बल्कि अच्छाई को दर्शाता है। ये लोग सबके प्रति वफादार होते हैं। ऐसे लोग बातचीत करने में भी अच्छे होते हैं ! दूसरे शब्दो में कहा जाये तो ये किसी को धोखा नहीं देते !

small-finger-newstrend-13-10-16-7

४.यदि सभी भाग छोटे हो तो ..

अगर अंगुली के तीनों भाग ही छोटे हैं, यानि अंगुली काफी छोटी है तो ऐसे लोग भीड़ में खो जाने वाले होते हैं। इनका आसपास होना या ना होना, एक ही बात है। ये व्यक्ति कम प्रसिद्ध लोगों की श्रेणी में आते हैं।

small-finger-newstrend-13-10-16-8

५.यदि बीच वाला भाग छोटा हो तो  (little finger reading) ..

अब अगर आपकी अंगुली का पहला और आखिरी भाग लंबा है और छोटी अंगुली के बीच वाला भाग छोटा है, तो ऐसे लोग ढीठ यानि जिद्दी होते हैं। ऐसे व्यक्ति बेहद हठी स्वभाव के होते हैं। इन्हें किसी भी तरह का बदलाव पसंद नहीं आता। ये जो एक बार ठान लेते है बस वही करते है फिर चाहे वो सही हो या गलत !

small-finger-newstrend-13-10-16-9

६.यदि आखिरी भाग छोटा हो तो. (little finger reading).

इसके अतिरिक्त अगर बीच की बजाय, आखिरी वाला भाग छोटा हो तो यह फिर भी सही होता है क्योंकि ऐसे लोगों पर आप आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं। ये लोग ईमानदार होते हैं। ये किसी तरह की बेईमानी नहीं करते !

small-finger-newstrend-13-10-16-10

७.छोटी अंगुली की लंबाई (little finger reading)..

अगर आपको नहीं पता तो आपको बता दें कि केवल इस छोटी अंगुली के ये तीन भाग ही नहीं, इस अंगुली की लंबाई भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के कई रहस्यों को उजागर करती है।

अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते है तो देखिये ये बेहद अनोखी तस्वीरे …!

small-finger-newstrend-13-10-16-11

१.ऐसे पता करे छोटी अंगुली की लंबाई (little finger reading)..

यदि आपको छोटी अंगुली की लंबाई जाननी है तो आप इसकी अनामिका यानि कि रिंग फिंगर से तुलना करेंगे। वैसे ये अंगुली अनामिका अंगुली से कितनी छोटी है, इसके आधार पर ही आपको व्यक्ति के चरित्र का भी पता चलता है !

small-finger-newstrend-13-10-16-13

२.अधिक छोटी हो तो  (little finger reading) ..

अब ये तो तय है कि कुछ लोगों की छोटी अंगुली लंबाई में उनके हाथ की अनामिका अंगुली के पहले वाले भाग से भी नीचे होती है। जैसा कि आप इस तस्वीर में भी देख सकते हैं।
पर अगर आपकी छोटी अंगुली की लंबाई इस तस्वीर में दिखाए अनुसार है, तो यह आपके शर्मीले स्वभाव को दर्शाता है। आप आसानी से सबसे घुलते-मिलते नहीं हैं। भीड़ का भाग तो बन जाते हैं, लेकिन उस भीड़ में गुम हो जाते हैं। किंतु आपके सपने बहुत बड़े हैं, साथ ही आप बड़े दिल वाले इंसान हैं। अर्थात अलग रह कर भी आप खुद की पहचान बनाने के लिए तत्पर रहते है !

small-finger-newstrend-13-10-16-14

३.पहले भाग के बराबर पहुँचती अंगुली (little finger reading)..

अब अगर किसी की कनिष्ठिका अंगुली की लंबाई अनामिका अंगुली के पहले भाग के खत्म होने के स्थान पर जाकर मिलती है, तो ऐसा व्यक्ति नियंत्रित स्वभाव वाला होता है। इनकी लाइफ भी इनके स्वभाव की तरह तोलमोल वाली होती है। मतलब कभी इधर तो कभी उधर इस तरह डोलती रहती है !

small-finger-newstrend-13-10-16-15

४.यदि लंबी अंगुली हो तो  (little finger reading) ..

इस स्थिति में अगर कनिष्ठिका अंगुली की लंबाई अनामिका अंगुली के पहले भाग को पार कर रही है, तो ऐसा व्यक्ति एक खास तरह के स्वभाव से युक्त होता है। ये लोग दुनिया में पहचान बनाते हैं, ना केवल बातों से बल्कि अपने ‘लुक’ से भी। ये सबको अपनी और आसानी से आकर्षित कर सकने में सक्षम होते है ! केवल इतना ही नहीं ऐसे लोग तो आशिक मिजाज भी होते हैं। ये जानते हैं कि कब, क्या बोलकर सामने वाले का दिल जीतना है। ऐसे लोग सभी को पसंद आते हैं, लेकिन ध्यान से ऐसे लोगों की चालाकी से हमेशा बच कर भी रहे !

small-finger-newstrend-13-10-16-16

५.यदि दोनों अंगुलियों की एक जैसी लंबाई हो तो (little finger reading) ..

वैसे तो यह काफी दुर्लभ है कि दोनों अंगुलियों की लंबाई एक सी हो क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि कनिष्ठिका अंगुली 99% मामलों में अनामिका अंगुली से लंबाई में छोटी ही होती है। फिर भी कुछ एक-दो मामले ऐसे मिल भी जाते हैं, जहां ये अंगुली अनामिका अंगुली के बराबर की लंबाई पर होती है ! पर अगर कभी ऐसा हो तो आप खास किस्म के इंसान हैं। आप वाकई भीड़ से अलग हैं ! आपके व्यक्तित्व को समझना सबके बस की बात नहीं होगी ! फिर भी आपको ये सुन कर हैरानी होगी कि ऐसी अंगुलियों वाले इंसान समाज में हमेशा बड़ा दर्जा हासिल करते हैं ! जी हां इनके चेहरे का तेज और इनका चतुर दिमाग, इन्हें किसी भी कंपनी के सीईओ, एमडी वाली पोस्ट पर बिठा सकता है। भीड़ की अगुवाई करना इनके बाएं हाथ का खेल है। यानि ये व्यक्ति अकेला ही बहुत भारी भीड़ को संभाल सकता है !

ये सब पढ़ कर आपको पता चल ही गया होगा कि आपकी छोटी अंगुली के क्या क्या गुण है ! तो आप भी गौर कीजिये कि आपकी छोटी अंगुली कैसी है और हो सकता है इससे आपको अपनी गुणवत्ता का भी पता चल जाये !

Back to top button