विशेष

दुनिया से मिट जाएगा एसी, कूलर का नामोनिशान, क्योंकि वैज्ञानिकों ने बना दिया है ये नायाब चीज

सर्दियों का आखिरकार मौसम बीत गया अब गर्मी की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में लोगों ने कूलर एसी और पंखों को सर्विस और सुधार कराने में लगे है। वहीं दूसरी तरफ इस बार कलर वाले लोग भी एसी का प्लान कर रहे हैं। लेकिन हम जो ख़बर आपके लिए लाए हैं। वो बेहद खास है। क्योंकि ये ख़बर जानकर लोगों को बेहद राहत महसूस कराने वाली हैं। क्योंकि भीषण गर्मी से बचने के लिए अब आपको एसी या कूलर की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसी युक्ति निकाली है कि एसी और कूलर को आप भूल जाएंगे। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी फिल्म को खोज निकाला है जो तापमान को बेहद कम कर देता है। इसे खिड़की-दरवाजों पर लगाते ही कमरे का तापमान 20 फीसदी कम हो जाएगा। जी हां हो गए न हैरान।

प्लॉकस्टिवक का कागज घर कर देगा ठंडा

दरअसल ये कमाल हुया है, कोलोराडो यूनिवर्सिटी में। जहां के दो वैज्ञानिक रोंग्गूई यैंग और जियाबो यिन का दावा है कि उन्होंने एक ऐसी फिल्म यानी प्लॉसस्टिीक रैप तैयार की है। जिसको घर में लगाने के बाद अंदर का तापमान ठंडा बना रहेगा। वैज्ञानिकों की माने तो ये फिल्म रेडिएटिव कूलिंग प्रॉसेस के जरिए काम करती है। साथ ही इसका एक लाभ ये भी है कि इसको किसी प्रकार की बिजली और दूसरी चीजों की आवश्यकता भी नहीं है। कहा जा रहा है कि फिल्म को इमारत, घर या ऑफिस में लगा सकते हैं। जिससे आपको ठंडक का अहसास होगा।

20 फीसदी कम कर देगी तापमान

वैज्ञानिकों के अनुसार यह फिल्म polymethylpentene नामक पदार्थ से बनाई गई है। जिसमें ग्लास के छोटे-छोटे टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही सीट के एक तरफ सिल्वर की कोटिंग की गई है जिसके कारण सूर्य की किरणें रिफ्लेक्ट कर जाती हैं। फिल्म को बनाने वाले वैज्ञानिकों की टीम का दावा है कि 20 स्क्वेयर मीटर की एक फिल्म, घर का तापमान 20°C पर ले आएगा। अगर बाहरी तापमान 40°C से कम हो तो इसे रोल-टू-रोल मेकिंग तकनीक से भी तैयार किया जा सकता है। कीमत की बात करें तो एक स्वॉयर मीटर की फिल्म  करीब 50 अमेरिकी सेंट में आएगी। जो काफी किफायती मानी जा रही है।

कोई खर्च और प्रदूषण नहीं

एसी फ्रिज से जहां दुनियाभर में जिस तेजी से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है। वहीं इस फिल्म में न तो बिजली खर्च होती है, और नही किसी प्रकार का प्रदूषण होता है। ऐसे में ग्लोबल वार्मिंग से भी फिल्म बचाती है। एसी या कूलर जैसे अन्या उपकरणों के लिए आपको बिजली की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन यह फिल्म  बिना बिजली के ही घर को ठंडा कर देगी। अनुमान के मुताबिक अमेरिका में लोग 6 परसेंट बिजली की खपत एयरकंडिश्निंग में कर देते हैं। यही हालात सभी विकसित देशों की है। एयरकंडिश्निंग मशीनों से निकलने वाली गैस और उसके प्रभाव से धरती का तापमान बेतहशा बढ़ाने में खासा योगदान है। ऐसे में इस फिल्म के आने के बाद से दुनिया में नई क्रांति की उम्मीद की जा रही है।

Back to top button