अध्यात्म

मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए रखें कौन सा व्रत, जरूर पढ़िये ये खबर

मनोकामना पूर्ति के उपाय : व्रत या उपवास का हमारे जीवन में अलग ही स्थान है। व्रत या उपवास सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक नजरिये से भी बहुत महत्वपूर्ण है। हिंदू धर्म में हर मनोकामना के लिए अलग अलग व्रत का उल्लेख है, ऐसे में क्या आप जानते हैं कि किस मनोकामना के लिए कौन सा व्रत रखना चाहिए? अगर नहीं जानते हैं तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कौन सा व्रत और किस लिए रखा जाता है? तो आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

जहां एक तरफ वैज्ञानिक नजरिये से उपवास या व्रत स्वस्थ रखने के लिए रखा जाता है, तो वहीं दूसरी तरफ शास्त्रों के मुताबिक इससे मन को शांति मिलने के साथ ही आत्मा को कंट्रोल किया जाता है। हर तिथि के अनुसार अलग अलग व्रत होता है, ऐसे में तिथियों के अनुसार रखे गये व्रत शरीर को स्वस्थ तो रखते ही हैं, लेकिन धार्मिक नजरिये से मनोकामना पूर्ण के लिए व्रत होती है। माना जाता है कि जिस घर में व्रत रखा जाता है, उस घर में खुशहाली बरकरार रहती है।

बता दें कि सिर्फ व्रत रखना ही नहीं होता है, बल्कि इसके लिए कुछ नियम भी बनाये गये हैं, जिससे ज्यादातर लोग बेखबर रहते हैं। पहली बात तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप किस मनोकामना के लिए व्रत रख रहे हैं, उसके बाद आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इसके लिए कौन सा व्रत रखना चाहिए, ताकि आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाए।

मनोकामना पूर्ति के उपाय : हिंदू धर्म में प्रचलित व्रत कौन कौन से है?

1.नवरात्रि का विशेष स्थान हिंदू धर्म में है। ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से आपकी सेहत तो ठीक रहती ही है। साथ ही आपको आर्थिक समस्याएं कभी नहीं होती है। बता दें कि नवरात्रि का व्रत साल में दो बार रखा जाता है, इससे आप पूरे साल स्वस्थ रह सकते हैं।

2. एकादशी का व्रत भी प्रचलित है। जी हां, एकादशी का व्रत रखने से मन शांत रहता है। इतना ही नहीं अगर आप इस व्रत को लगातार रखेंगे तो धन और आरोग्य की प्राप्ति होती है।

3. पूर्णिमा या अमावस्या का व्रत भी बहुत ज्यादा प्रचलन में है। इस व्रत को रखने से हार्मोन की समस्या नहीं होती है। साथ ही आप अवसाद ग्रसित नहीं होते हैं। माना जाता है कि इन व्रतो को रखने से आपको एक अदृश्य शक्ति मिल जाती है।

मनोकामना पूर्ण के लिए व्रत

तो चलिए अब हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि आप किस मनोकामना ,के लिए कौन सा व्रत रख सकते हैं? जी हां, हर मनोकामना के लिए अलग अलग व्रत का विधान हमारे शास्त्रों में है। ऐसे में आपको इसकी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। तो जानते है कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

मनोकामना पूर्ति के उपाय 1. मनचाहे जीवनसाथी के लिए

सोमवार का व्रत रखने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर बेल पत्र अर्पित करने के साथ ही पार्वती मंगल का पाठ करें। बता दें कि इस दिन पार्वती और शिव की पूजा करनी चाहिए।

मनोकामना पूर्ति के उपाय 2. धन और समृद्धि के लिए

घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहे, इसके लिए शुक्रवार का व्रत करना चाहिए। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि इस दिन खट्टी चीजों का सेवन गलती से भी न करें। सफेद रंग के पदार्थों को ग्रहण करें। माता लक्ष्मी को सफेद और लाल फूल चढ़ाए।

मनोकामना पूर्ति के अचूक गुप्त उपाय 3.सुख शांति के लिए

सुख शांति के लिए आप एकादशी और गुरूवार का व्रत रख सकते हैं। जी हां, गुरूवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। लेकिन इस दिन आपको नमक और केला का परहेज करना चाहिए। साथ ही आपको साबुन, कपड़े, तेल इन सब चीजों का भी परहेज करना चाहिए। एकादशी और गुरूवार का व्रत रखने से आपका गुरू मजबूत रहता है, इससे आपको घर में सुख शांति बनी रहती है।

 

 

Back to top button