हमेशा थकान रहती है तो ना करें इग्नोर, गम्भीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जिम्मेदार

अधिक कामकाज की वजह से थक जाना तो आम बात है पर अगर ये थकान बिना किसी वजह या हमेशा बनी रहती है तो फिर ये इसे इग्नोर करना सही नहीं है क्योंकि ये किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है । ऐसे में समय रहते इसकी पहचान और उचित रोकथाम ना किया जाए तो आगे चलकर गम्भीर परिणाम भुगतने को मिल सकते हैं .. दरअसल थकान के जरिए आपका शरीर अनियमितताओं का संकेत देता  है और इसलिए इसके पीछे का कारण जानना बेहद जरूरी है। आज हम आपको हमेशा बने रहने वाले थकान के लिए जिम्मेदार कुछ ऐसी ही वजहों के बारे में बता रहे हैं। थकान लगने का कारण :

शरीर में पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी से थकान की समस्या होती है.. दरअसल डीहाईड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की वजह से शरीर सुस्त पड़ जाता है और थकान सी महसूस होने लगती है। इसके साथ ही अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करने से भी वो शरीर की नमी को सोख लेता है और इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। असल में डीहाइड्रेशन के कुछ प्रमुख लक्षण जिससे आप इसका पता चल सकता है कि .. जैसे कि बहुत अधिक थकान होना, एकाग्रता में कमी होना, मुंह का सुख जाना एवं पीली । ऐसा में इस तरह की कोई समस्या महसूस होते ही हर्बल टी, नारियल पानी, या तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए ।

थॉयराइड की समस्या

थॉयराइड भी हमेशा बने रहने वाले थकान का एक मुख्य कारण हो सकता है.. थॉयराइड होने की स्थिति में थकान, जोड़ों का दर्द,  भूख में कमी और वजन का अचानक घटना-बढ़ना जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। दरअसल थॉयराइड शरीर में हार्मोनल असंतुलन की वजह बनता है.. जिससे शरीर के मेटाबॉलिज्म पर नकारामक असर पड़ता है और इसीलिए शरीर जल्दी थक जाता है। ऐसे में अगर हमेशा थकान बनी रहती है इसे नजरअंदाज करने की बजाए जल्द ही किसी चिकित्सक से सम्पर्क करें।

विटामिन B-12 और आयरन की कमी

शरीर को ऊर्जावान रखने में विटामिन B-12 और आयरन की महत्वपूर्ण भूमिका है.. ऐसे में अगर इन दोनो तत्वों में से किसी की भी कमी होती है तो शरीर में थकान और सुस्ती होती है। दरअसल विटामिन  B-12 शरीर में रक्त कोशिकाओं के लिए उत्प्रेरक का काम करता है .. ऐसे में इसकी कमी से शरीर निर्जीव सा हो जाता है। वहीं आयरन की कमी से महिलाओं में स्वास्थ्य से सम्बंधित कई तरह की परेशानियां हो सकती है। इसलिए अगर आप हमेशा थकान से ग्रस्त रहते हैं, तो आप अपने खून की जांच अवश्य कराएं ।

असंतुलित खानपान

वहीं हमेशा थकान बने रहने का प्रमुख कारण असंतुलित खान-पान भी हो सकता है.. सेहतमंद शरीर के लिए पर्याप्त कैलोरी वाले संतुलित भोजन का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए बेवजह की थकान से बचे रहने के लिए साबुत अनाज जैसे ओटमील, ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए । इसके साथ ही फल और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से भी शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

नींद की कमी

नींद की कमी से भी दिन भर थकान और सुस्ती बनी रहती है.. ऐसे में अगर अधिक समय तक इसे इग्नोर किया जाए तो फिर आगे जाकर इससे दिमाग सम्बंधी रोग जनित हो सकते है .. इसलिए थकान से बचने और दूसरे गम्ईर समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि नींद पूरी ली जाए .. आमतौर माना जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.