विशेष

आखिर क्यों और कैसे बिना आँखों के पृथ्वीराज चौहान ने मुहम्मद गोरी को मार गिराया? जानें रोचक तथ्य

पृथ्वीराज चौहान (Prithviraj Chauhan) सन् 1178-1192 चौहान वंश के हिंदू क्षत्रिय राजा थे। जो उत्तरी भारत में 12 वीं सदी के उत्तरार्ध में अजमेर और दिल्ली पर राज्य किया करते थे। पृथ्वीराज चौहान का जन्म अजमेर राज्य के राजा सोमश्वर के यहाँ हुआ था। वे भारतेश्वर, पृथ्वीराजतृतीय, हिन्दुसम्राट्, सपादलक्षेश्वर, राय पिथौरा इत्यादि नाम से प्रसिद्ध हैं। भारत के अन्तिम हिन्दुराजा के रूप में प्रसिद्ध पृथ्वीराज 1235 विक्रमसंवत्सर में पंद्रह वर्ष की आयु में राज्य सिंहासन पर बैठे थे। इसलिए उनकी माता कर्पूरदेवी ही बालक पृथ्वीराज के स्थान पर संरक्षिका के रूप में राज्यकार्यों देखा करती थी।

पूरा नाम पृथ्वीराज चौहान (Prithviraj Chauhan)
जन्म दिनांक 1149 ई
जन्म भूमि अजमेर
मृत्यु 1192
पिता का नाम राजा सोमेश्वर चौहान
माता का नाम कमलादेवी
पत्नी संयोगिता
राज्याभिषेक 1169 ई. में 20 वर्ष की आयु में राज्याभिषेक हुआ।
शासन काल 1178 -1192 ई.
शासन अवधि 24 वर्ष
राजधानी अजमेर, दिल्ली

यह भी पढ़ें – छत्रपति शिवाजी महाराज

mystrey pritviraj chauhan

पृथ्वीराज चौहान (Prithviraj Chauhan) और संयोगिता की प्रेम कहानी राजस्थान के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित है। वीर राजपूत जवान पृथ्वीराज चौहान को उनके नाना ने गोद लिया था। वर्षों दिल्ली का शासन ठीक तरह से चलाने वाले पृथ्वीराज को कन्नौज के महाराज जयचंद की पुत्री संयोगिता से प्रेम हो गया। संयोगिता महाराजा जयचंद की पुत्री थी। महाराज जयचंद और पृथ्वीराज चौहान में कट्टर दुश्मनी थी।

राजकुमारी संयोगिता का स्वयंवर आयोजित किया गया, जिसमें पृथ्वीराज चौहान (Prithviraj Chauhan) को नहीं बुलाया गया तथा उसका अपमान करने हेतु दरबान के स्थान पर उनकी प्रतिमा लगाई गई। ठीक वक्त पर पहुँचकर संयोगिता की सहमति से महाराज पृथ्वीराज ने उसका अपहरण कर लिया और मीलों का सफर एक ही घोड़े पर तय कर अपनी राजधानी पहुँचकर विवाह कर लिया। जयचंद के सिपाही उसका बाल भी बाँका नहीं कर पाए। इसी से खार खाए जयचंद ने पृथ्वीराज से बदला लेने की ठानी।

prithviraj chauhan sanyogita

गोरी ने 18 बार पृथ्वीराज (Prithviraj Chauhan) पर आक्रमण किया था

किंवदंतियों के अनुसार गोरी ने 18 बार पृथ्वीराज पर आक्रमण किया था, जिसमें 17 बार उसे पराजित होना पड़ा। लेकिन 18 वीं बार वह जयचंद की मदद से जीत जाता है और पृथ्वीराज को अपना बंदी बना लेता है।

mystrey pritviraj chauhan

पृथ्वीराज से संबंधित घटनाओं का पूरा वर्णन चंदबरदाई ने अपनी पुस्तक पृथ्वीराज रासो में किया है। मोहम्मद ग़ौरी द्वारा पराजित होने पर उन्हें बंदी बना कर गोरी अपने साथ ले गया तथा उनकी आँखें गरम सलाखों से जला दी गईं। गोरी ने पृथ्वीराज से अन्तिम ईच्छाब पूछी तो चंदबरदायी द्वारा, जो कि पृथ्वीराज का अभिन्न सखा थे, पृथ्वीराज शब्द भेदी बाण छोड़ने में माहिर सूरमा है । इस बारे में बताया एवं गोरी तक इस कला के प्रदर्शन की बात पहुँचाई। गोरी ने मंजूरी दे दी। प्रदर्शन के दौरान गोरी भरी महफिल में था, उस समय चंद बरदायी ने पृथ्वीराज चौहान के साथ पहले ही बनाई गई योजना के अनुसार यह शब्द कहे-

चार बाँस चौबीस गज अंगुल अष्ठ प्रमाण,
ता ऊपर सुल्तान है, मत चूको रे चौहान

दोहे द्वारा पृथ्वीराज को संकेत मिलते ही और मुहम्मद गोरी के शाबास लफ्ज के उद्घोष के साथ ही अंधे पृथ्वीराज ने गोरी को शब्दभेदी बाण से मार गिराया। इसके बाद अपनी दुर्गति से बचने के लिए दोनों ने एक-दूसरे का वध कर दिया।

mystrey pritviraj chauhan

पृथ्वीराज चौहान (Prithviraj Chauhan) की समाधी आज भी अफगानिस्तान के गजनी शहर के बहरी क्षेत्र में मौजूद है

पृथ्वीराज चौहान की समाधी आज भी अफगानिस्तान के गजनी शहर के बहरी क्षेत्र में मौजूद है। लेकिन आज उसकी हालत ठीक नहीं है। पाकिस्तानी और अफ़गानी लोग मुहम्मद गोरी को अपना हीरो मानते हैं और पृथ्वीराज चौहान को उनका कातिल, इसलिए उनकी समाधी को अपने पैरों से ठोकर मारते हैं।

यह भी पढ़ें – छत्रपति शिवाजी महाराज

Back to top button