राशिफल

जीवन में सफलता और प्रसिद्धी पाना चाहते हैं, तो रविवार को करें ये उपाय

कहते हैं इंसान को उसके कर्मों का फल मिलता है.. पर कई बार हमारे किए गए कर्म भी निष्फल हो जाते हैं। दरअसल कई बार हमारे पूर्व जन्म के किए गए कर्म और हमारे ग्रहगोचर भी हमारे कर्मों के फल को प्रभावित करते हैं .. ऐसी स्थिति में हमारे लाख कोशिशों के बावजूद हमें उचित परिणाम नहीं मिलता है। इस सीधे तौर पर कह सकते हैं किस्मत का साथ ना देना । अगर आपको भी आपके किए गए कर्मों के अनुरूप समाज में मान सम्मान नहीं मिल रहा है तो इसके लिए ज्योतिष आपकी मदद कर सकता है.. दरअसल ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रह का सम्बंध व्यक्ति के मान सम्मान और प्रतिष्ठा से जुड़ी होती है और चूंकि सूर्य ग्रह का सम्बंधित दिन रविवार है ऐसे में रविवार को कुछ उपाय के जरिए आप सूर्य को प्रसन्न कर सकते हैं और समाज में उचित मानसम्मान पा सकते हैं।

सूर्योदय से पहले उठें

आजकल  की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश लोग सुबह के वक्त जल्दी उठ नहीं पाते हैं और ऐसे में सूर्योदय भी नहीं देख पाते ..अगर आप भी ऐसा ही कुछ कर रहे हैं तो सचेत हो जाइए क्योंकि सूर्योदय के बाद उठने से जहां कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, वहीं इससे व्यक्ति के कुंडली में सूर्य भी कमजोर होता है। ऐसे में इससे व्यक्ति के जीवन सफलता पाने में बाधाएं होती हैं और जीवन में वो उचित पद-प्रतिष्ठा भी नहीं पा पाता है जिसका वो उचित अधिकारी होता है। ऐसे में हर रोज सूर्योदय में पूर्व उठने की कोशिश करिए .. विशेषकर रविवार को सूर्योदय से पूर्व जरूर उठ जाएं । अगर आप दुनिया में सफल लोगों की दिनचर्या का पता करेंगे तो आपको मालूम चलेगा कि अधिकांश सफल लोग अपनी व्यस्त जिंदगी के बावजूद हर रोज सुबह जल्दी उठते हैं।

सूर्य को जल अर्पण करें

सुबह जल्दी उठने के साथ सूर्य को जल अर्पित कना ना भूले..  ऐसा आप सप्ताह के हर दिन कर सकते हैं, पर अगर हर रोज ना कर सकें तो रविवार को जरूर करें। इसेक लिए तांबे के लोटे से उगते हुए सूरज को जल चढ़ाएं और इसके साथ ही “ऊँ भास्कराय नम:” मंत्र का 108 बार जाप करें।

शाम के समय ना सोएं

कुछ लोग दिन में भी आराम करना पंसद करते हैं ऐसे में वो वक्त बेवक्त यहां तक कि शाम को भी सो जाते हैं जबकि शाम के वक्त सोना शुभ नहीं माना जाता है .. इसलिए आप चाहे कितने भी थके हों, पर शाम के वक्त  ना सोएं । खासकर रविवार को ऐसा करने से बचें। ज्योतिष के अनुसार ऐसा करने से कुंडली में सूर्य कमजोर होता है और इसका नकारात्मक असर दिखना शुरू हो जाता है। फलस्वरूप नौकरी, व्यापार में हानि हो सकती है।

गुड़ का दान करें

ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रह को गुड़ विशेष प्रिय है। ऐसे में सूर्य को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को गुड़ या फिर इससे बने खाद्य पदार्थों का दान करें।

बड़ों के सम्मान करें

इन सारे उपाय के साथ गुरुजन और बड़ों का सम्मान करने से भी कुंडली में सूर्य को मजबूत होता है और आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता और मान-सम्मान प्राप्त करते हैं। इसलिए भूलकर भी अपने  माता-पिता और गुरुजनों का अपमान ना करें वरना इसके परिणाम स्वरुप आपकी प्रतिष्ठा पर आंच लग सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close