पेनकिलर खाने से पहले जरूर पढ़े ये खबर, वरना भुगतना पड़ेगा भारी खामियाजा

पेनकिलर को अक्सर हर कोई छोटे से दर्द में भी खाने लगता है, जोकि आपके लिए काफी नुकसानदेह है। जी हां, अगर आप भी खाते हैं पेनकिलर खाते हैं, तो तुरंत हो जाइये सावधान वरना आपको इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। आमतौर पर शरीर में दर्द होने पर हर कोई जल्दी से दवा की तरफ भागता है, जोकि आपकी सेहत के नजरिये से जरा भी उचित नहीं है। बता दें कि पेनकिलर खाना आपके लिए सिरदर्दी बन सकता है, ऐसे में आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

बॉडी में पेन होना आम बात है, लेकिन ऐसे में पेनकिलर खाना खतरे से खाली नहीं है। बता दें कि अक्सर बॉडी में होने वाला पेन किसी बिमारी की तरफ इशारा करता है, तो कभी कभी ये सिर्फ कमजोरी की वजह से ही होता है। दर्द की वजह कुछ भी हो सकती है, लेकिन आपका बात बात पे पेनकिलर खाना ये किसी भी नजरिये से आपके लिए सही नहीं है।

पेनकिलर लेने से होने वाले नुकसान

अधिक मात्रा में कोई भी चीज हमारे बॉडी को नुकसान ही करता है, ऐसे में अगर आप बात बात पर इसका सेवन करते हैं, तो अभी सावधान हो जाए, वरना आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। दर्द की दवा बार बार खाने से होने वाले नुकसान कुछ इस तरह से हैं…

1.पेनकिलर्स के ओवरडोज से आपकी जान भी जा सकती है।

2.पेनकिलर्स का ज्यादा डायजेशन खराब कर सकता है।

3.आपका ब्लड प्रेशर का लेवल भी अनियंत्रित हो सकता है।

4.कई बार ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

क्या आपको वाकई पेनकिलर लेने की जरूरत है?

आपको बता दें कि जब भी आपको दर्द हो तो सबसे पहले ये जानने की कोशिश करें कि आखिर दर्द की क्या वजह है? इसके बाद ही अगर दर्द असहनीय है तो सबसे पहले डॉक्टर को दिखाए, लेकिन किसी भी हालत में खुद पेनकिलर्स न ले, वरना भारी नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.