विशेष

गाय को गलती से भी न खिलाएं ऐसी रोटियां वरना घर में बदहाली होगी, जरूर पढ़े

शास्त्रों और भारतीय समाज में गाय को सर्वोच्च स्थान दिया गया है, ऐसे में गाय को रोटी खिलाने का परंपरा तो सदियों से चली आ रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर गाय को कौन सी और कैसी रोटियां खिलाने से बचना चाहिए? अगर नहीं जानते हैं तो हमारी इस रिपोर्ट को आखिर तक पढ़े। जी हां, अगर आप भी घरेलू परेशानियों से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ये जानना जरूरी है कि आखिर गाय को कैसी रोटी खिलानी चाहिए और कैसी नहीं? गाय को रोटी खिलाने के फायदे .

प्राचीन काल से ही गाय को रोटी खिलाने की परंपरा हर घर में जारी है। कोई भी शुभ काम में भी सबसे पहले गाय के लिए रोटी या खाना निकाला जाता है, लेकिन ऐसे में आपकी एक छोटी सी गलती भी आपके सारे पुण्य के फल को नष्ट कर सकती है। पुराणों के अनुसार धरती पर मौजूद गाय ही सिर्फ एक ऐसा पशु है, जिसमें सभी देवी देवताओं का वास होता है, ऐसे में गाय का समाज में बहुत ही ज्यादा महत्व है। बता दें कि गाय के दूध के अलावा गोबर और गोमूत्र में ऐसे कीटनाशक गुण होते हैं, जिससे तमाम बीमारियों का नाश होता है।

ऐसे में गाय के महत्व को आप सभी बताने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप सभी इससे भलीभांति परिचित होंगे, लेकिन आज हम आपको गाय को रोटी खिलाने के फायदे के साथ ही आपको ये भी बताने जा रहे है कि आखिर गाय को रोटी खिलाने के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जी हां, गाय को रोटी खिलाने से पहले हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे।

गाय को रोटी खिलाने के हैरान करने देने वाले फायदे

गाय को प्राचीन समय से लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है, जिसकी वजह से अगर आप गाय को रोटियां खिलाएंगे तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं आएगी। हिंदू धर्म के अनुसार, गाय की सेवा निस्वार्थ भाव से की जाती है, लेकिन माना जाता है कि जिस घर में गाय की सेवा या पूजा होती है, उस घर में खुशहाली होने के साथ ही वहां किसी भी तरह की कमी नहीं होती है। यही वजह है कि प्राचीनकाल से इस परंपरा को निभाया जा रहा है। बताते चलें कि इस परंपरा का पालन आज भी होता है, लेकिन वक्त की कमी होने की  वजह से लोगों से बड़ी भूल हो जाती है, जिसकी वजह से उन्हे परेशानियां घेर लेती हैं।

इन बातो का रखें ध्यान

अक्सर होता है कि हम गाय के लिए रोटियां रखते तो हैं, लेकिन उस समय खिला नहीं पाते हैं, जिसकी वजह से हम उन रोटियों को गाय को बाद में खिलाते हैं। जी हां, तब तक वो रोटियां बासी हो जाती है, जोकि गाय को नहीं खिलानी चाहिए। बता दें कि अगर आप ऐसा करते हैं तो अभी छोड़ दीजिये, क्योंकि ऐसा करने से घर में बदहाली आती है।

आपको बता दें कि गाय को बासी रोटी खिलाने से उसका अपमान होता है। शास्त्रों के मुताबिक, जिस घर में गाय का अपमान किया जाता है, वहां कभी भी तरक्की नहीं होती है, जिसकी वजह से वहां बदहाली का माहौल होता है।

Back to top button