यात्रीगण ध्यान दें : आपके लिए खुशखबरी; तत्काल टिकट कैंसल करने पर मिलेगा पूरा पैसा, जानिए कैसे?

नई दिल्ली भारत में रेल यातायात का सबसे सस्ता और इस्तेमाल किये जाने वाला साधन है, जिसकी वजह से अगर इसके नियमों में छोटा सा भी बदलाव होता है तो उसका असर पूरे देश की जनता पर पड़ता है। अब रेलवे ने एक ऐसे नियम में बदलाव किया है, जिसका इंतजार हर ट्रेन यात्री सालों से या यूँ कहे की दशकों से कर रहा था। यह बदलाव है तत्काल टिकट कैंसिल पर पहले न मिलने वाले पैसे को लेकर किया गया है। रेलवे यात्रियों को थोड़ी राहत देते हुए अब तत्काल टिकट पर भी पूरी रिफंड की सुविधा दी जायेगी। ऐसे में उनलोगों को अधिक फायदा होगा जो अक्सर तत्काल टिकट पर यात्रा करते हैं। लेकिन कुछ रेलवे ने 5 शर्तें भी रखी हैं।

रेलवे ने आज रेल यात्रियों को एक बड़ी खुशखबरी देते हुए तत्काल टिकट पर 100 फीसद रिफंड देने की व्यवस्था शुरू की है। नए नियमों के मुताबिक, अब काउंटर और ई-टिकट दोनों पर 100 प्रतिशत रिफंड मिलेगा। लेकिन, इसमें रेलवे ने पांच शर्ते रखी है। जो भी इन पांच शर्तों को पूरा करेगा उसे इस नए नियम के तहत अपने तत्काल टिकट पर 100 प्रतिशत का रिफंड मिलेगा। आपको बता दें कि इससे पहले तत्काल टिकट कैंसिल करने पर कोई भी रिटर्न नहीं मिलता था।

तत्काल टिकट कैंसिल करने पर ये हैं शर्तें

तत्काल टिकट कैंसिल करने पर रिफंड मिलने की पहली शर्त ये हैं कि ट्रेन 3 घंटे या इससे ज्यादा समय तक लेट हो तो 100 फीसदी रिफंड मिलेगा। दुसरी शर्त ये हैं कि अगर किसी कारण से ट्रेन का रूट डायवर्ट किया जाता है और यात्री उस रुट से नहीं जाना चाहता तो तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर पूरा उसे रिफंड मिलेगा। अगली शर्त ये है कि अगर ट्रेन अपने निर्धारित रूट के बजाए दूसरे रूट से जा रही है और यात्री का स्टेशन उस रुट पर नहीं पड़ता तो तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलेगा। अंतिम शर्त ये है कि यात्री को बुक किए गए टिकट के मुताबिक सुविधाएं नहीं मिल रही हैं तो उसे पूरा रिफंड मिलेगा।

आपको बता दें कि इस समय तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए आपको सामान्य किराये से अधिक का भुगतान करना पड़ता है। रेलवे के नियमों के मुताबिक, तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए सेकेंड क्लास के लिए 10 फीसद जबकि अन्य श्रेणी के लिए 30 फीसद से ज्यादा का भुगतान करना पड़ता है। इसमें सबसे बड़ी समस्या ये है कि अगर आप इतना मंहगा टिकट खरीदने के बाद किसी कारण से आपका जाना केसिंल होता हो तो आपको एक रुपया भी रिफंड नहीं मिलता है।

लेकिन, अब रेलवे के नए नियमों के मुताबिक अगर आप उपरोक्त शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 100 प्रतिशत तक रिफंड ले सकते हैं। नए नियमों के तहत काउंटर और ई-टिकट दोनों पर पैसा वापस मिलेगा। हालांकि, रेलवे ने इसके लिए 5 शर्तें रखी है, जो इतनी मुश्किल भी नहीं हैं। इस नियम का फायदा उन यात्रियों को ज्यादा होगा जो अचानक यात्रा का प्लान बनते हैं और तत्काल टिकट खरीदते हैं। अब उन्हें अपनी यात्रा रद्द करने पर भी पूरा पैसा मिल सकता है।