किसी और काम के लिए बनी थीं ‘वियाग्रा और कोला’ जैसी चीजें, असली इस्तेमाल जानकर हैरान रह जाएंगे

क्या आपको मालूम है कि जिन चीजों का इस्तेमाल हम रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं वो वाकई में किसी और काम के लिए बनाई गई थीं। जैसा वियाग्रा का असली इस्तेमाल दिल की बिमारियों को कंट्रोल करना था, लेकिन आजकल इसका इस्तेमाल किस काम के लिए होता है ये हम सभी जानते हैं। वियाग्रा का असली इस्तेमाल जैसे आज बदल चुका है वैसे ही ऐसी कई चीजों को किसी और उद्देश्य के लिए बनाया गया था, लेकिन लोग उसे किसी दुसरे काम के लिए इस्तेमाल करने लगे। तो आइये देखते हैं कि इस लिस्ट में ऐसी कौन कौन सी चीजें शामिल हैं जो बनाई तो किसी और के लिए गई थीं लेकिन उनका इस्तेमाल किसी और के लिए हो रहा है।

कोका कोला

कोका कोला आज एक फेमस सॉफ्ट ड्रिंक है। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी की कोका कोला को बनाने का असल उद्देश्य कुछ और ही था। कोका कोला को साल 1886 में डॉ जॉन पेम्बर्टन ने सैनिकों को लगने वाली चोट पर पैन किलर के रुप में इस्तेमाल करने के लिए बनाया था। कोका कोला को ‘मॉरफीन’ की जगह पर कोका पत्तियों और अल्कोहल को मिलाकर बनाया गया था, जो आज सॉफ्ट ड्रिंक बन चुका है।

तकिया

तकिये का इस्तेमाल आराम से सोने के लिए किया जाता है। लेकिन, तकिये को सोते वक्त नाक, कान या मुँह में कीड़े-मकोड़े ना चले जाए इसलिए बनाया हया था। प्राचीन काल में इजिप्ट के नागरिक तकिये का इस्तेमाल अपने आप को कीड़े-मकोड़ों से बचाने के लिए करते थे।

वियाग्रा

वियाग्रा का असली इस्तेमाल आज जिस काम के लिए होता है उससे हम सभी वाकिफ हैं। लेकिन, वियाग्रा को इस काम के लिए नहीं बल्कि किसी और काम के लिए बनाया गया था। वियाग्रा को सबसे पहले दिल की बीमारी के इलाज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बनाया गया था।

टाई

टाई जो आजकल एक फैशन बन गई है दरअसल प्राचीन समय में इसके इस्तेमाल मोफलर की तरह किया जाता था। पहले लोग ठंड से बचने के लिए अपने गले में पहनते थे। इसके उस वक्त में रुमाल की तरह भी इस्तेमाल किया जाता था। वहीं कुछ देशों के सैनिक इसे अपनी पहचान के लिए इस्तेमाल करते थे।

टी शर्ट

टी शर्ट्स पहले एक इनर गारमेंट था, जिसका इस्तेमाल अमेरिकन आर्मी के नेवी सोल्जर्स करते थे। कम्फर्टेबल होने की वजह से धीरे धीरे इसका इस्तेमाल बढ़ा और लोग इसे शर्ट की जगह पर इस्तेमाल करने लगे।

हाई हील्स

हाई हील्स आज एक फैशन है। लेकिन, हाई हील्स का उपयोग पहले केवल सैनिकों द्वारा ही किया जाता था। हाई हिल्स पहनकर वो एक जगह पर स्टेबल होने की ट्रेनिंग लेते थे। ऐसा घोड़े पर बैठकर निशाना साधने में सक्षम बनाने के लिए किया जाता था।

टी बैग्स

टी बैग्स का इस्तेमाल आजकल कॉमन हो गया है। टी बैग्स कही पर भी आसानी से चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, इसको बनाने वाले न्यूयॉर्क के थॉमस सुलिवन ने चाय को अगल तरीके से बेचने के लिए बनाया था। उनका मानना था कि एक कप चाय के लिए एक टी बैग लोगों को दिया जाये।