इन घरेलू नुस्खों से आप चुटकियों में गाड़ी के गंदे शीशे को चमका सकते हैं, अभी जानिये

साफ सफाई हर किसी को पसंद होती है, लेकिन अगर ये साफ सफाई आपके लिए सिर दर्द बन जाए तो आप इससे बचने लगते हैं। जी हां, साफ सफाई की टेंशन में आप बाकि कामों को भूल जाते हैं, जो आपके लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास नुस्खे लेकर आएं हैं, जिससे आप अपनी परेशानियों को चुटकियों में भूल जाएंगे। जी हां, अगर आप भी गाड़ी के गंदे गंदे शीशे या किसी भी कांच से परेशान है, तो हमारी ये रिपोर्ट सिर्फ आपके लिए हैं। तो चलिए देखते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

1.कांच को दे सिरके से परफेक्ट लुक

अगर आप भी घर में रखे सभी कांच के सामानों को बेहतर लुक देना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने घर में सिरका जरूर लेकर आएं। जी हां, सिरका कांच को परफेक्ट लुक देता है, ऐसे में कांच की सफाई के लिए सिरके का प्रयोग करना बहुत ही लाजवाब है।आपको बता दें कि आप चाहें तो सफेद सिरका या फिर डिस्टिल्ड विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आपको ये भी बता दें कि कांच की गंदगी हटाने के लिए सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर के गंदें हुए कांच पर स्प्रे कर, इसके बाद इसे साफ कपड़े से साफ करें।

2. बेकिंग सोडा से भूल जाएंगे कांच की समस्या

अगर आपने कई तरह से नुस्खे आजमा लिये हैं, फिर भी आप परेशान है, तो यकीन मानिये किचन से थोड़ा बेकिंग सोडा लें, जिससे आपकी समस्या खत्म हो जाएगी। जी हां, आप मुलायम कपड़े की मदद से बेकिंग सोडा को कांच पर लगाएं फिर एक साफ कपड़े और पानी की मदद से इसे साफ करे। फिर देखिये इसका नतीजा आपको हैरान कर देगा।

3. शेविंग क्रीम से मिनटों में चमकाएं कांच

शेविंग क्रीम हर घर में मौजूद होता है, ऐसे में इसका नुस्खा आप आसानी से अपना सकते हैं। जी हां, शेंविग क्रीम से आप कांच को चमका सकते हैं। जी हां, शेविंग क्रीम से कांच पर धुंध नहीं जमने पाती है, ऐसे  में अगर आपके बाथरूम या गाड़ी के कांच पर बार बार धुंध जमती है, तो आप इसका प्रयोग करें। जी हां, आप इसे अपने बाथरूम के कांच पर या गाड़ी के सामने वाली कांच पर एक लेयर में लगाएं, फिर इसको मुलायम कपड़े से साफ कर लें, इसके बाद आपके कांच पर धुंध नहीं जमेगी।

4. नींबू के रस से छुड़ाये हर मुश्किल दाग

वैसे आप में सभी लोग जानते होंगे कि नींबू से हर दाग साफ हो जाता है। जी हां, तो नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर इससे शीशा साफ करें, यकीन मानिये इससे शीशे पर लगे हर दाग चुटकियों में गायब हो जाएंगे।

5.कागज से शीशे को बनाये चमकदार

अक्सर जब आप शीशे को साफ करते होंगे तो कपड़े का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन बता दें कि कपड़ा पूरी तरह से नमी सोखने में कामयाब नहीं हो पाता है, ऐसे में कागज का इस्तेमाल कीजिए। बता दें कि कागज नमीं को सोख लेता है, जिससे शीशे में जान आ जाती है।

Shreya Pandey

Web Journalist

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 + three =