विशेष

अफरीदी ने भारतीय तिरंगे के लिए जो किया, वो देखकर हर हिन्दुस्तानी हो जायेगा उनका फैन

नई दिल्ली – हिन्दुस्तान में क्रिकेट एक खेल नहीं बल्कि एक धर्म है। एक ऐसा धर्म जिसके लिए हर हिन्दुस्तानी का दिल एक साथ, एक समय पर धड़कता है। और जब बात हिन्दुस्तान व पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच की हो तो यह करोड़ों भारतीय एवं पाकिस्तानी नागरिकों के सम्मान की बात बन जाती है। भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी मैदान पर आमने सामने होती हैं दोनों तरफ के दर्शकों की देशभक्ति की भावना कई गुना बढ़ जाती हैं। देशभक्ति की भावना में हम भुल जाते हैं की यह सिर्फ एक खेल है। लेकिन, हमारे खिलाड़ी हमें अपनी खेल भावना से इस बात का एहसास कराते रहते हैं कि हमें अपनी भावनाओं पर काबू रखना चाहिए और दोनों देशों व उनके खिलाड़ियों का सम्मान करना चाहिए।

कुछ ऐसी खेल भावना का परिचय पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने दिया है। अगर आपको मालूम न हो तो बता दें कि स्विट्जरलैंड के सेंट मोरित्ज में सहवाग डायमेंड्स XI और अफरीदी रॉयल्स XI के बीच टी20 आइस क्रिकेट टूर्नामेंट खेला गया था। इस टूर्नामेंट मं शाहिद अफरीदी की टीम ने सहवाग की टीम को 2-0 से क्लीनस्वीप कर सीरीज जीत ली। लेकिन, इस मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने कुछ ऐसा किया कि हर हिन्दुस्तानी उनका मुरीद हो जायेगा।

दरअसल, दूसरे मैच में जीत के साथ ही सीरीज जीतने के बाद अफरीदी अपने फैन्स के साथ फोटो खिंचवा रहे थे। उसी दौरान अफरीदी को देखकर उनके साथ फोटो खिंचवाने के लिए फैन्स की भीड़ उमड़ पड़ी। इन फैन्स में कुछ पाकिस्तानी तो कुछ हिन्दुस्तानी दर्शक शामिल थे। उसी दौरान अफरीदी ने एक भारतीय फैन्स के हाथ में तिरंगा देखा जो थोड़ा मुड़ा हुआ था। अफरीदी ने दोनों सरहदों के लोगों के सामने एक मिसाल पेश करते हुए भारतीय फैन्स को कहा – ‘फ्लैग सीधा कर लो, यह थोड़ा मुड़ा हुआ है।’ भारतीय तिरंगे के प्रति शाहिद अफरीदी के इस सम्मान के बाद दोनों देशों के लोग उनकी काफी तारीफ कर रहे हैं।

इस पूरे वाकये का एक वीडियो भी सामने आया है जो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है। इसी बीच अफरीदी से जुड़ी एक और खबर इन दिनों सुर्खियों में है। खबर के मुताबिक, भारत-पाक के बीच भले ही सीमा पर जारी तनाव के चलते क्रिकेट मैच न हो रहे हो लेकिन खिलाड़ी एक दुसरे के प्रति सम्मान दिखाना नहीं भुलते। ऐसा ही कुछ पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने किया है। दरअसल, अफरीदी ने हाल ही में एक बयान में भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ अपनी दोस्ती को लेकर कई नए खुलासे किए हैं।

शाहिद अफरीदी ने आइस क्रिक्रेट टूर्नामेंट के बाद हुए प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वो भले ही आज भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक संबंध ठीक न हो लेकिन उनकी और भारतीय कप्तान विराट कोहली की दोस्ती में कोई फर्क नहीं पड़ा है। अफरीदी ने यह बात उस वक्त कही जब उनसे भारत-पाक के बिगड़े रिश्तों को लेकर सवाल किया गया। अफरीदी ने कहा, ‘विराट के साथ मेरे ताल्लुकात पर राजनीतिक हालत को असर नहीं हुआ है। विराट एक शानदार इंसान हैं।’

शाहिद अफरीदी ने पहले तिरंगे का सम्मान और फिर विराट कोहली की तारीफ करके सभी हिन्दुस्तानियों का दिल जीत लिया है।

देखिए वीडियो –

 

Back to top button
?>