स्वास्थ्य

सिर्फ़ 3 दिन तक करें इस चीज़ का सेवन, कभी नहीं होगी हार्ट अटैक की प्रॉब्लम

वैसे तो कोई भी बीमारी स्वास्थय पर भारी पड़ती है पर कुछ रोग खास तौर पर घातक माने जाते हैं इनमे एक है हार्ट अटैक, जिसे आमतौर पर दिल का दौरा भी कहते हैं। हार्ट अटैक चूंकि जानलेवा होता है ऐसे में लोगों में इसका डर भी काफी रहता है .. हर कोई यही चाहता है कि उसे या उसके परिजन को कभी दिल का दौरा ना पड़े। ऐसे में हम आज आपके लिए एक ऐसा आसान घरेलु उपाय लेकर आए हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा हमेशा के लिए दूर हो सकता है।

दरअसल दिल का दौरा तब पड़ता है जब दिल तक खून पहुंचाने वाली धमनियों में वसा जमा हो जाने से क्लॉटिंग यानी थक्के के कारण रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। ऐसे में खून नहीं मिलने से हार्ट की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। ऐसे में अगर जल्दी ही खून का प्रवाह ठीक नहीं किया जाता है तो दिल की मांसपेशियों की गति रूक जाती है और जिसके व्यक्ति की मौत हो जाती हैं।

कुछ समय पहले तक तक हार्ट अटैक या दिल की समस्या सिर्फ अधिक उम्र के लोगों में ही देखने को मिलता था पर आजकल की तनाव भरी लाइफ स्टाइल में तो युवा वर्ग भी हार्ट अटैक का शिकार बन रहे हैं।साथ ही इसके साथ सबसे बड़ी समस्या ये है कि जब व्यक्ति इसका शिकार बन जाता है या हार्ट अटैक आने के बाद ही इस रोग का पता चलता है ऐसे में कई बार व्यक्ति के पास जान बचाने का वक्त तक नहीं मिलता है । ऐसे में सभी लोगों को इसके प्रति खास सचेत रहन की आवश्यकता है और आज हम आपको इससे बचने का आसान उपाय बताने जा रहे है जिसके मात्र तीन दिन इस्तेमाल से आपको जीवन में कभी हार्ट अटैक से नहीं गुजरना पड़ेगा।

दरअसल हार्ट अटैक से बचने के लिए अंकुरित गेहूं का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप पहले थोड़े से गेहूं को 10 मिनट तक पानी मे धो लें और फिर उसे अंकुरित होने के लिए किसी कपड़े में बांध कर रख दे और जब इस गेंहू में 1 इंच तक के लंबे अंकुर हो जाए तो रोज सुबह लगभग आधी कटोरी इस अंकुरित गेंहू का सेवन करें । ऐसा आपको सिर्फ 3 से 4 दिन तक करना है .. स्वास्थ्य जानकारों की माने तो  इससे शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलेता है और हमेशा के लिए दिल सम्बंधी बीमारी से छुटकार मिलता है।

साथ ही दिल की बीमारी से बचाव के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए,धूम्रपान छोड़ने का साथ चाय-काफी का सेवन भी कम कर देना चाहिए। साथ ही अधिक वसायुक्त भोजन और नमक का सेवन भी कम से कम करना चाहिए।

वैसे आपको बता दे कि दिल का दौरा पड़ने से कुछ दिनों पहले ही शरीर हमें इसका संकेत देने लगता है.. इसमें  कुछ दिनो पहले से ही सीने में हल्का दर्द, सांस लेने में तकलीफ और ब्लड प्रेशर अचानक लो या हाई होने लगती है .. साथ ही कभी कभी बिना वजह पसीना आने लगता है या फिर उल्टी और जी मिचलाता है … ऐसे कोई भी लक्षण नज़र आते ही आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए बल्कि आपको तुंरत किसी चिकित्सक की परामर्श लेनी चाहिए।

Back to top button