समाचार

इंडिया बना अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन, फाइनल में ऑस्ट्रलिया को चटाई धूल

क्रिक्रट भारत का एक ऐसा खेल है, जो देश के बच्चे बच्चे के खून में होता है। क्रिकेट की दीवानगी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। इसके पीछ की सबसे बड़ी वजह खिलाड़ियोंं का बेहतरीन प्रदर्शन है। इंडिया में क्रिकेट की लोकप्रियता को बनाए रखने के लिए ये खिलाड़ी दिन रात मेहनत करते हैं। फिर चाहे इंडियन क्रिकेट टीम की जाए या फिर महिला क्रिकेट टीम की या अंडर-19 क्रिकेटर्स की जाए, हर किसी में एक अलग ही जज्बा दिखता है। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में खास क्या है?

शुक्रवार की अब तक की सबसे बड़ी खबर यही है कि इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब को अपने नाम कर लिया है, जिसकी वजह से पूरी दुनिया में इंडिया इंडिया की ही गूंज सुनाई दे रही है। बता दें कि इंडिया ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से धूल चटाई। जी हां,  भारत ने 217 रनों का लक्ष्य 67 गेंद रहते ही पूरा कर लिया, जिसके बाद से पूरे देश में खुशी की लहर छायी हुई है। हर कोई इन क्रिकेटर्स की जमकर तारीफ कर रहा है।

कुछ यूं रहा मैच का हाल

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 217 रन का लक्ष्य दिया, जिसका पीछा करते हुए भारत का दूसरा विकेट 131 के स्कोर पर गिरा, 71 के स्कोर पर कप्तान पृथ्वी शॉ (29) विल सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हुए थे, जिसके बाद शुभमान गिल (31)  बोल्ड हुए। इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए मनजोत कालरा और हार्विक देसाई मैदान में थे, जिन्होंने अपनी धुंआधार पारी से सबका दिल जीत लिया। बता दें कि मनजोत कालरा 101 और हार्विक देसाई 47 रनों पर नाबाद रहे। याद दिला दें कि टीम इंडिया ने 38.5 ओवरों में 2/220 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया पर धमाकेदार जीत हासिल की, मनजोत कालरा मैन ऑफ द मैच रहे।

भारत इससे पहले 2002, 2008 और 2012 में भी खिताब अपने नाम कर चुका है। बता दें कि चार बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली भारत पहली टीम है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रलिया का कब्जा है। बता दें कि भारत क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे राहुल द्रविड़ ने इन खिलाड़ियो के कोच है। एक बेहतर टीम को बेहतर कोच की जरूरत होती है, ऐसे में राहुल द्रविड़ ने खुद को एक बेहतर कोच भी साबित किया।

Back to top button