मनुष्य जीवन परेशानियों से भरा हुआ है। हर किसी के जीवन में किसी ना किसी तरह की समस्या लगी रहती है। कोई आर्थिक समस्याओं से परेशान है तो कोई शारीरिक समस्याओं से परेशान है। हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका जीवन ख़ुशी-ख़ुशी बीते और उसके जीवन में किसी तरह की कोई समस्या ना हो। लेकिन ऐसा संभव नहीं है। चाहकर भी व्यक्ति अपने जीवन की समस्याओं से मुक्ति नहीं पा पाता है। लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनका समाधान आसानी से किया जा सकता है।

आज के समय में लोगों को काम और उनकी लाइफ स्टाइल की वजह से तनाव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यह एक ऐसी समस्या है, जिससे लगभग हर व्यक्ति परेशान है। हर कोई तनाव में है। किसी को काम की वजह से तनाव है तो किसी को परिवार की चिंता से तनाव हो गया है। विशेषज्ञों के अनुसार तनाव बहुत ही गंभीर समस्या है। लोग इसे नजरंदाज करते हैं, लेकिन इसका असर व्यक्ति के दिमाग पर पड़ता है। तनाव में रहने वाले व्यक्ति की काम करने की क्षमता कम होने लगती है।

बहुत कम लोगों को पता है कि घर में सब्जियों में तड़का देने के काम में आने वाला तेजपत्ता तनाव भगाने में असरदार है। इसके धुएं से टेंशन से मुक्ति पायी जा सकती है। अगर आप हर रात को सोने से पहले अपने कमरे में तेजपत्ते का धुंआ कर लेते हैं तो आपको टेंशन से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही व्यक्ति की सांस सम्बन्धी और त्वचा सम्बन्धी बीमारियाँ भी दूर हो जाती हैं। तेजपत्ता जलाने से और भी कई फायदे होते हैं। लेकिन इसको कमरे में कैसे जलाना है, इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

सबसे पहले एक अच्छा सूखा हुआ तेजपत्ता लें। तेजपत्ते को एक कटोरे में रखकर घर के बाहर ही जला लें। जब तेजपत्ता जलकर धुँआ निकलने लगे तो इसे कमरे में 15 मिनट के लिए लायें। इससे तेजपत्ते की महक पुरे कमरे में फ़ैल जाएगी। जैसे ही तेजपत्ते की महक पुरे कमरे में फैलेगी आपको काफी रिलैक्स और रिफ्रेशिंग महसूस होगा। आपको बता दें तेजपत्ते का इस्तेमाल प्राचीनकाल से आयुर्वेद में किया जा रहा है। इअसे कई बिमारियों को ठीक करने का काम पहले से ही किया जाता रहा है।

इन बिमारियों को भी दूर करता है तेजपत्ता:

तेजपत्ता एंटीइंफ्लेमेटरी होता है। जों लोगों को मिर्गी की समस्या है, उन्हें इसके धुएं के बीच रहना चाहिए। आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार यह मिर्गी के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तेजपत्ते में मिर्गी की बीमारी को जड़ से ख़त्म करने की क्षमता होती है। इसलिए अगर आपके घर में या आस-पास कोई मिर्गी की बीमारी से परेशान है तो उसे यह उपाय जरुर बताएं।

हर घर में कॉकरोच की समस्या होती है। घर की नमी वाली जगहों पर कॉकरोच आसानी से पनपते हैं। यह कई बिमारियों को भी घर में ले आते हैं। अगर घर में ज्यादा कॉकरोच हो गए हों तो उन्हें भगाने के लिए आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए तेजपत्ता जलाकर उस जगह पर रख दें, जहाँ सबसे ज्यादा कॉकरोच आते हों। ये नुकसान रहित भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.