स्वास्थ्य

जानिए बढ़े हुए पेट की चर्बी को कम करने के आसान उपाए, लड़कियां ध्यान से पढ़ें

आज के इस समय में सुंदर दिखना हर दुसरे इंसान का सपना है. ऐसे में  की बिमारी अपने आप में एक बहुत गंभीर विषय बन चुकी है. बहुत सारे लोग अपने वजन बढ़ा लेते हैं मगर उस वजन को कम कर पाना उनके लिए एक चुनौती बन जाता है. मोटापा, पेट की चर्बी लड़कों के लिए ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए भी परेशानी का मुख्य कारण बन जाता है. इससे व्यक्ति की ख़ूबसूरती पर दाग लग जाता है. मोटापा इंसान की सुंदरता पर ही ऊँगली नहीं उठाता बल्कि, उसके लिए बिमारियों का घर बन जाता है.

आज की युवा पीढ़ी अपने खान पान के कारण मोटापे का अधिक शिकार हो रही है. ऐसे में पेट की बढ़ रही चर्बी अपने आप में बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है. इस चर्बी को घटाने के लिए बहुत सारे लोग जिम ज्वाइन करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और हर प्रकार के महंगे प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं, मगर इन सब के बावजूद भी उनका मोटापा कम नहीं हो पाता. मगर आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेट की चर्बी गलाने के कुछ ऐसे घरेलू उपाए बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप कुछ ही हफ़्तों में अपना लुक बदल सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

पेट की चर्बी को कम करने का सबसे आसान उपाय नारयल का तेल है. अगर आपके घर में ये तेल उपलब्ध नहीं है तो आज ही बाज़ार से खरीद लायें. अब आपको इस तेल में नवरत्न का तेल और विक्स मिला कर एक मिश्रण तैयार करना होगा. इस मिश्रण के तैयार होने के बाद आप हर रोज़ रात को सोने से पहले अपने पेट पर इस तेल की मालिश कर लें. अगर आप जल्द से जल्द अपनी चर्बी को घटाना चाहते हैं तो आप इसको एक कपडे में रख कर अपनी मोटापे वाली जगह पर बांध कर रख सकते हैं.

शहद को एक प्रकार की अयुर्वेधिक औषधि माना जाता है. अगर आप हर रोज़ सुबह उठ कर खाली पेट नींबू और शहद के रस का मिश्रण पानी में मिला कर पी लें तो इससे कुछ ही दिनों में आप अपने वजन में कमी महसूस करने लगेंगे. इसके इलावा अगर आप 5 ग्राम जीरा पाउडर और शहद की कुछ बूंदे सुबह खाली पेट पानी में मिला कर सेवन करें तो इससे आपके वजन में तेज़ी से कमी आएगी. शहद, नींबू और जीरा तीनो मार्किट में आसानी से उपलब्ध हैं.

मोटे इंसानों के लिए नींबू एक वरदान की तरह सिद्ध हो सकता है. अगर आप हर रोज़ भोजन ग्रहण करने के साथ साथ नींबू का सेवन करें तो इससे कुछ ही दिनों में आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी. क्यूंकि, नींबू एकमात्र ऐसा पदार्थ है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट कर देता है तथा भोजन को गला कर पाचन योग्य बना देता है. इसलिए आज से नींबू का सेवन करना शुरू कर दें ताकि आपका मोटापा जल्दी दूर हो पाए.

Back to top button