बॉलीवुड

बिना खाना-पानी दिए 18-18 घंटे कराते थे काम, फिर टीवी की मशहूर बहू ने उठाया ये कदम

मुम्बई – टेलीविजन शो ‘ऐसी दिवानगी…देखी नहीं कहीं’ की लीड जोड़ी ज्योति शर्मा और प्रणव मिश्रा ने प्रोड्क्शन टीम पर गलत व्यवहार और उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए इस शो को छोड़ दिया है। बॉम्बे टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि, ज्योति और प्रणव ने जनवरी के पहले हफ्ते में शो के निर्माताओं के सामने अपनी बात रखी और दो महीने का नोटिस पीरियड देने पर सहमति व्यक्त की। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए इस शो की लीड जोड़ी ने सिने और टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (सीनाटा) से भी संपर्क किया है।

ज्योति ने इसके बारे में बात करते हुए कहा, “हम जनवरी 2017 में शूटिंग की शुरुआत के बाद से ही शोषण के शिकार हो रहे हैं। हम हर दिन 18 घंटे काम कर रहे हैं। अधिक देर तक काम करने के दौरान हमें खाना, चाय या पानी नहीं दिया जाता। हालांकि, अगर शूटिंग के बाद देर हो जाती है तो प्रोड्क्शन इस बात का भी ख्याल नहीं करता की मैं अकेले उस समय किस तरह से घर जाऊंगी। कई बार मुझे वापस शूट करने के लिए बुलाया गया है। यहां का माहौल इतना निगेटिव है कि हम शो जारी रखना नहीं चाहते।”

ज्याति ने आगे कहा, “कलाकारों को कोई सुरक्षा उपलब्ध नहीं कराई जाती है। मुझे शूटिंग के दौरान यूनिट के सदस्य के साथ ऊपर लटका दिया गया। मैं गिर सकती थी। एक बार मैं गिर चुकी हूँ। इसलिए मैंने निर्देशक से अनुरोध किया कि वो ऊचाई पर शूटिंग करते वक्त और गिरने वाले सीन की शूटिंग के वक्त गद्दा रखे। हालांकि, यूनिट ने अभी तक ऐसा नहीं किया और मैं ऊपर से पत्थर से भरी हुई जमीन पर गिर पड़ी। मुझे पीठ पर चोट लगी। ऐसा कई बार हो चुका है। ऐसे ही एक सीन की शूटिंग के बाद मुझे हॉस्पिटल तक जाना पड़ा था।”

सीएनटीए के महासचिव सुशांत सिंह ने कहा, “हमने प्रोडक्शन हाउस के साथ उनके कांट्रैक्ट को देखा है, और वह बंधुआ मजदूरों से कम नहीं हैं। रिपोर्टों में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि वे गंभीर तनाव और अवसाद में हैं, और उन्हें दवा दी जा रही है। हालांकि, हम दोनों पक्षों की बात सुनना चाहते हैं, इसलिए आगे की कार्रवाई उचित प्रक्रिया के बाद ही की जाएगी। हमारी केयर कमेटी के सदस्य ने सेट का निरिक्षण किया है और निर्माताओं से बात की है। हम दोनों दलों के साथ बैठक करेंगे और कलाकारों को परेशानी न हो इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाएंगे।”

इस मामले में ज्योति को को-स्टार प्रणव ने कहा, “हमारे साथ जानवरों से भी बदतर व्यवहार होता है। एक दिन पहले ही मैंने अपने अस्वस्थ होने की सूचना दी इसके बावजूद मुझे शूटिंग पर बुलाया गया। दिशानिर्देशों के अनुसार, दो शिफ्टों के बीच 12 घंटे का ब्रेक आवश्यक होता है। ज्योति और मैंने सीनाटा की सलाह के बाद अपना टेस्ट कराया है। हम डिप्रेशन और स्ट्रेस में हैं।” इन सब बातों के सामने आने के बाद ऐसी ‘दिवानगी…देखी नहीं कहीं’ के एक निर्माता ने बताया कि, ‘ज्योति और प्रणव ने शो नहीं छोड़ा है। वो शूटिंग कर रहे हैं।’ गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं जब किसी टीवी कलाकार ने शो निर्माताओं पर शोषण का आरोप लगाकर बवाल मचाया हो। इससे पहले भी टीवी एक्ट्रेस शिल्पा शिंदे और किश्वर मर्चेंट ऐसा कर चुके हैं।

Back to top button