अदरक वाली चाय के शौक़ीन हैं? तो हो जाईये सावधान, क्योंकि आप जहर पी रहे हैं…

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि अदरक सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने के ही काम नहीं आती, बल्कि इसके कई और इस्तेमाल भी हैं। अदरक वैसे तो खाने में कड़वी होती है, लेकिन यह एक औषधि है। अदरक चाये और खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई रोगों के लिए औषधि के रुप में भी इस्तेमाल होता है। अदरक कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के लिए एक रामबाण इलाज है। अदरक पेट दर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बेहद कारगर है। अगर मासिक धर्म में दर्द हो रहा है तो अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर होता है।

अगर आप इसके फायदे नहीं जानते तो आपको बता दें कि अदरक का सेवन शरीर के अंदर रक्त के प्रवाह को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए भी किया जाता है। अदरक के सेवन से मांसपेशियों का अकड़न, दर्द, तनाव आदि से आराम मिलता है। यह गले की खराश, सर्दी या कफ में  गुड़ या शहद के साथ खाने पर लाभ देता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। मधुमेह में प्रतिदिन अदरक खाने से शरीर में इंसुलिन बढ़ता है और मधुमेह रोगियों को लाभ मिलता है। लेकिन, आज हम आपको अदरक से जुड़ी एक ऐसी खबर बताने जा रहे हैं जिसे पढ़ने के बाद आप अपने घरों में इस्तेमाल होने वाले अदरक को लेकर थोड़ी सावधानी जरुर बर्तेंगे।

अगर आप अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं, तो सावधान हो जाईये। हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जिसे जानने के बाद आप अदरक वाली चाय पीना छोड़ देंगे। क्योंकि, आप जिस अदरक का इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपके सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। चलिए अब आपको पूरी खबर बताते हैं। दरअसल, हाल ही में एक मीडिया चैनल ने दिल्ली की सबसे बड़ी मंडी में चल रहे एक गोरखधंधे को उजागर किया है। इस मंडी से देश के अलग-अलग हिस्सों में सब्जियों की सप्लाई होती है।

चैनल ने इस बात का खुलासा किया है कि मंडी में भद्दे और सड़ चुके अदरक को तेजाब से चमकाया जा रहा था। जी हां आपने सही पढ़ा तेजाब के जरिए अदरक को साफ किया जा रहा है। जिसकी वजह से अदरक देखने में बिल्कुल साफ और अच्छी लगेगी लेकिन यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। खबर के मुताबिक, एक लीटर तेज़ाब से करीब 400 किलो अदरक धोकर चमकायी जा रही है। तेज़ाब से धोने से अदरक के ऊपर का भद्दा हिस्सा या छिलका निकल जाता और अदरक चमकने लगती है।

मंडी के अध्यक्ष राजू कोहली के मुताबिक, यह सब दिल्ली और कुछ बाहरी हिस्सों में किया जा रहा है। इस बारे में डॉक्टर का कहना है कि ऐसा चमचमाता अदरक एक हानिकारक ज़हर है, जिसका बहुत लंबे समय तक सेवन कैंसर जैसी बिमारियों को  जन्म देता है। इस बात का खुलासा होने के बाद कहा जा सकता है कि कुछ लोग अपने फायदे के लिए करोड़ो लोगों की जान से खेल रहे हैं और उन्हें अदरक के रुप में एक धीमा जहर दे रहे हैं। इसके अलावा, कुछ दिनों पहले दूध के साथ भी ऐसी ही मिलावट की खबरे सामने आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.