अध्यात्म

पितृदोष : क्या आपने कभी इन बातों पर ध्यान दिया है? यह आपके पितरों को नाराज कर सकती हैं!

हिन्दू परम्परा के अनुसार पितृपक्ष का समय अपने पूर्वजों की आत्मा और स्वर्गवासी लोगों की शान्ति के लिए प्रार्थना करने का होता है। यहाँ समय कुछ भी नया शुरू करने के लिए अशुभ माना जाता है। यह कहा जाता है कि अगर हम अपने मृतक परिजन का अच्छे से श्राद्ध नहीं करते हैं तो हम उनके गुस्से का शिकार बन सकते हैं, इससे परिवार में गरीबी और अन्य दुःख भी हो सकते हैं।

आश्विन महीने के कृष्णा पक्ष में पितृपक्ष होता है, बहुत से लोग इस समय अपने मृत परिजनों का श्राद्ध करने के लिए वाराणसी और हरिद्वार जैसी पवित्र जगहों पर जाते हैं। यह एक शोक का समय मन जाता है, यह भी माना जाता है कि इस समय में गरीबों को दान देने और भूखों को खिलने से मृतक की आत्मा को शांति मिलती है।जिनकी कुंडली में पितृदोष (Pitru Dosh) होता है उनके लिए यह समय बहुत सारी समस्याएँ लाता है।

पुरे श्राद्ध के दौरान व्यक्ति को सुबह उठकर मृतकों की आत्मा के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। श्राद्ध की पूजा में सभी परिवार के सदस्यों को मिलकर मृतक की आत्मा की शांति के लिए पूजा करनी चाहिए।

हम पितृपक्ष क्यों करते हैं ?

pitru-shradh-newstrend-03-10-16-3

श्राद्ध हमें यह सिखाता है कि हमारे अन्दर भी अच्छाई है, अगर हम किसी को कुछ देते हैं तो वह लौटकर हमारे पास ही आता है। कहा जाता है कि किसी गरीब को भोजन करना भगवान को खिलाने के बराबर होता है। इसलिए जब हम किसी जरूरतमंद को भोजन और कपडे दे तो हमे समझना चाहिए कि वह हमारे पूर्वजों को मिल रहा होगा।

पितृदोष होने के कुछ लक्षण:

pitru-shradh-newstrend-03-10-16-2

• जो लोग बच्चे के लिए बहुत दिन से इंतज़ार कर रहे हैं और बच्चा नहीं हो रहा है इसका मतलब उन्हें पितृदोष है।

• यदि आपके पास धन की कमी है या आपका धन ठहरता नहीं है तो आपको पितृदोष हो सकता है।

• अगर घर के सदस्यों में हमेशा लड़ाई होती है और यह किसी भी तरह से ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है तो इसका मतलब आपकी कुंडली में पितृदोष है।

• धन का जाना एक अलग बात है, लेकिन अगर आप अपने लिए जरुरी चीज जैसे खाने और कपडे का इंतज़ाम भी नहीं कर पा रहे हैं, इसका मतलब आपको पितृदोष है।

• यदि आपके घर में कोई बिना किसी वजह से लम्बे समय से जेल में बाद हो और कोर्ट केस चल रहा हो तो इसका मतलब आपने पित्र आपसे ज्यादा खुश नहीं हैं।

• यदि घर में जवान शादी लायक बेटी हो और उसकी शादी नहीं हो रही है तो इसका मतलब आपको पितृ दोष है।

• अगर आपको लम्बी बीमारी है, आपके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है और अगर आपका कोई अपना बहुत ख़ास आपसे धोखा कर रहा है इसका मतलब है कि आपके पित्र आपसे अप्रसन्न हैं।

 

Back to top button