बासी चावल है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, चमत्कारी लाभ जान रह जाएंगे दंग

आमतौर पर बासी भोजन को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है ऐसे में लोग बासी खाने को या तो फेंक देते हैं या फिर किसी जानवर को डाल देते हैं लेकिन आज हम आपको बासी भोजन, खासकर बासी चावल के सेवन के ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको जानने के बाद आप उन्हें फेंकने की गलती तो बिल्कुल नहीं करेंगे। आपको बता दें कि जिस बासी चावल को आप खाना मुनासिब नहीं समझते वो वास्तव में आपके सेहत के लिए रामबाण है । जी हां, बासी चावल में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और बहुत से जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं बासी चावल के इन चमत्कारी फायदों के बारे में..

अक्सक रात के समय बने चावल बच जाते हैं ऐसे में इन्हे फेंकने के बजाए सुबह प्याज के साथ फ्राइ कर नाश्ते के तौर पर खाया जा सकता है। इसके अलावा इसके सेवन का एक हेल्दी तरीका ये है कि बचे हुए चावल को रात भर किसी मिट्टी के बर्तन में पानी डालकर रख दें और सुबह जब उसमें खमीर उठ जाए तो उसे प्याज के साथ फ्राइ करके सेवन करें। इसके सेवन से हमारे शरीर को ढ़ेरों स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं जैसे कि ..

बासी चावल का सेवन अल्सर से निजात दिलाने में बेहद कारगर साबित होता है .. ऐसे में अगर किसी को अल्सर की समस्या है तो उसे हफ्ते में कम से कम तीन बार बासी चावल खाना चाहिए । इससे अल्सर के घाव जल्दी ही ठीक हो जाते हैं।

बासी चावल में फाईबर्स भरपूर मात्रा में होता है इसलिए ये पेट सम्बंधी दिक्कतों जैसे कब्ज, गैस, पेटदर्द से निजात दिलाता है ।

बासी चावल का सेवन शारीरिक स्फूर्ति प्रदान करता है। ऐसे में अगर सुबह-सुबह इसका बासी चावल खाया जाए तो दिन भर एनर्जी बनी रहती है।

चावल एक प्राकृतिक शीतलक है.. खासकर बासी चावल, शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है।ऐसे में अगर शरीर में बहुत अधिक गर्माहट पैदा हो रही है तो बासी चावल के सेवन से तुंरत इससे निजात पाई जा सकती है । साथ ही शरीर का तापमान नियंत्रित रहने से दूसरी कई बीमारियाँ से निजात मिलता है। इसीलिए दोपहर के वक्त खाने में बासी चावल खाना उपयुक्त माना जाता है ।

कई लोगों को अधिक चाय और कॉफी पीने की लत होती है और अगर आप भी ये इसके आदी हैं और चाह कर भी ये लत छोड़ नहीं पा रहे हैं तो बासी चावल का सेवन शुरू कर दें। दरअसल बासी चावल खाने से चाय या कॉफी पीने की इच्छा कम हो जाती है।

दरअसल स्वास्थ्य अध्यन्न में ये बात सामने आई है कि बासी चावल खाने से कैंसर होने कि संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। ऐसे में जो लोग बासी भात का सेवन करते है उन्हें जल्दी कैंसर नहीं होता है।

साथ ही बासी चावल का सेवन त्वचा की सेहत के लिए भी लाभदायक  है और इससे त्वचा हमेशा चमकदार और दमकती हुई नजर आती है
दोस्तों आप को पोस्ट पसंद आया हो तो ज़रूर शेयर करें ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.