पानी है सभी ड्रिंक्स से कईं गुणा फायदेमंद, दूसरा फायदा लड़कियां जरुर पढ़ें

पानी हर जीव के लिए सबसे अनमोल तत्व है. इस दुनिया में पानी के बिना कुछ भी संभव नहीं है. भले वो इंसान हो, जानवर हो या फिर पौदे, हर किसी को जिंदा रहने के लिए पानी अनिवार्य है. पानी की कमी के कारण ही चाँद पर जीवन संभव नहीं हो पाया है. बचपन से हम बड़े बजुर्गों से सुनते आ रहे हैं कि पानी जितना अधिक हो सके, हमे पीना चाहिए. क्यूंकि, इसके केवल फायदे ही फायदे हैं नुक्सान एक भी नहीं. परंतु, अब आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर पानी के ऐसे कौन से फायदे हैं जो हर कोई इसको पीने की सलाह देता है? तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको पानी पीने के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे और आज से ही पानी पीने की मात्रा बढ़ा देंगे. तो चलिए जानते हैं पानी के अनमोल फायदे-

दिमाग होता है तेज़ 

अक्सर आपका डॉक्टर भी आपको अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देता होगा. क्योंकि डॉक्टर पानी से होने वाले फायदों से वाकिफ रहते हैं. इसके इलावा हम आपको बता दें कि मनुष्य के शरीर में 70 से 80 फ़ीसदी पानी मौजूद रहता है. पानी हमारी प्यास बुझाने के काम ही नहीं बल्कि दिमाग की एकाग्रता को बढ़ाने के काम भी आता है. अधिक मात्रा में पानी पीने से दिमाग तेजी से काम करता है.

खूबसूरत और सुंदर त्वचा

डॉक्टर के अनुसार हर इंसान को दिन में कम से कम 15 से 20 गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ रहेगी और उसमें नमी बनी रहेगी. इसके इलावा ढेर सारा पानी पीने से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा और त्वचा मुलायम हो जाएगी.

घटेगा वजन

बहुत सारे लोग पीने के लिए चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. इन सब की जगह अगर आप 10 दिन तक केवल पानी पिए तो इससे आपका वजन पहले से कई गुना कम हो जाएगा. और साथ ही आप हेल्दी रहेंगे.

पाचन क्रिया को बढ़ाना

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ राजीव दीक्षित जी के अनुसार इंसान को सुबह खाली पेट पानी का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया पहले से 25 या 30 गुना अधिक बढ़ जाएगी. साथ ही यह पानी आपके शरीर को स्फूर्ति और एनर्जी देगा.

ओवर ईटिंग से बचने के लिए

पानी ज्यादा मात्रा में पीने से इंसान खाना कम खाता है. क्योंकि पानी पीने से आपको सीमित मात्रा में ही भूख लगती है और आप उतना ही खाते हैं जितना आपके शरीर के लिए जरूरी रहता है. यूं मान लीजिए कि पानी के सेवन से आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं.

विषैले तत्वों को निकालेगा बाहर

पुराने समय के बुजुर्गों के अनुसार अधिक मात्रा में पानी पीने से इंसान की उम्र में वृद्धि होती है. इंसानी शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को पानी ही बाहर निकाल सकता है. ऐसे में आप समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को भी दूर भगा सकते हैं.

बिमारियों को रखेगा दूर 

बहुत सारे बच्चों को दस्त लगने के कारण पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में अगर आप अधिक मात्र में पानी का सेवन करें तो आपकी कईं प्रकार की बीमारियाँ ठीक हो सकती हैं. इतना नहीं बल्कि, पानी आपके कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है जिससे आपको हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.