विशेष

जानिए, पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों से बदला लेने वाले भारत के जांबाज़ पैरा कमांडोज के बारे में

दिल्लीः देश में जब से उरी का आतंकवादी हमला हुआ है और हमारे देश के वीर जवान शहीद हुए हैं, तब से भारतीयों में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा भड़क रहा था। सभी हिन्दुस्तानी सिर्फ यही चाहते थे कि, पाकिस्तान को सबक सिखाया जाए। और इस बार इस हमले का बदला भारतीय सेना ने ले लिया। पैरा कमांडोज ने पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर 7 कैम्प्स तबाह कर दिए और करीब 38 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया।

पैरा कमांडो में होती हैं ये विशेष खुबियाँ –

terrorists-pakistan-indian-commandos

दुश्मनों के इलाकों में घुसकर घात लगाकर हमला बोल देना और आतंकवादियों के खिलाफ स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए आसमान से छलांग लगाकर दुश्मनों पर धावा बोल देना, इन सब ऑपरेशन में ये पैरा कमांडो सबसे आगे रहते है। पैरा कमांडो के आगे टिक पाना किसी के बस की बात नहीं है। ये हमारे देश की शान है।

भारतीय सेना के पास हर वक़्त आसमान से हमला करने वाले 2 हजार जांबाज़ पैरा कमांडोज तैयार रहते है। पैरा कमांडोज की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, जब वर्ष 1971 में भारत-पाकिस्तान का युद्ध हुआ था, तब हमारे देश के तकरीबन 700 पैरा कमांडोज ने इस युद्ध का रुख ही बदल डाला था। ये बहुत खतरनाक और जांबाज़ होते है।

10 हजार में से कोई एक बनता है कमांडोज –

terrorists-pakistan-indian-commandos

भारतीय सेना के 10 हजार में से एक सफल जवान को चुना जाता है पैरा कमांडो में। पैरा कमांडो को आसमान से करीब 5 हजार से 30 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगानी पड़ती है। दुश्मनों को ख़त्म करने के लिए इन्हें कड़ी से कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। सबसे पहले 15 दिनों की जमीन पर इन्हें कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है। फिर बाद में आसमान से छलांग लगाने वाली सख्त ट्रेनिंग से गुजरना होता है। हर चरण की ट्रेनिंग बहुत खतरनाक होती है। और ये ट्रेनिंग इन पैरा कमांडोज को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत भी बनाती है।

स्पेशल ऑपरेशन को ऐसे देते हैं अंजाम  –

terrorists-pakistan-indian-commandos

एक पैरा कमांडो अपने साथ करीब 40 किलोग्राम से लेकर 50 किलोग्राम तक वजन रखता है। और दुश्मन के इलाके को कवर करने के लिए ज्यादा उंचाई से भी छलांग लगानी पड़ती है। खुफिया सूचना के आधार पर स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम दिया जाता है और इसके लिए पहले ख़ास तरह की ट्रेनिंग होती है। इनमें वह सब बातें ध्यान रखनी पड़ती है कि, दुश्मन के किस इलाके में छलांग लगानी है या कहाँ पर दुश्मनों के अड्डों पर हमला बोलना है।

Back to top button