ये 8 आदतें महालक्ष्मी को करती हैं निराश, आज ही इनका त्याग कर दें

हिन्दू धर्म में माँ लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. अगर कोई इंसान माँ लक्ष्मी और कुबेर जी को सच्चे मन से याद करें और उनके नाम का जाप करे तो महालक्ष्मी उसकी पूरी जिंदगी खुशियों और सुख समृद्धि से भर देती हैं. इसके इलावा ब्रह्मवैवर्तपुराण को पढ़ा जाए तो इसमें आपको ऐसी ढेरों बातें मिल जाएंगी, जिन्हें अपना कर इंसान की किस्मत चमक सकती है. कईं बार इंसान माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के चक्कर में उनका दिल दुखा बैठता है. इससे माँ लक्ष्मी उस इंसान से रूठ जाती हैं और बदले में उसको धन की कमी का श्राप दे देती हैं. इतना ही नहीं बल्कि, कईं बार आपकी गलतियों का खामियाजा आपके बच्चों एवं घर परिवार को भी भुगतना पड सकता है.आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंसान की ऐसी ही 8 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो माँ लक्ष्मी को बिलकुल भी पसंद नहीं आती. तो अगर आपमें भी इनमे से कोई एक भी आदत है, तो आज ही उस आदत का त्याग कर दें.

इन आदतों से रूठती हैं माँ लक्ष्मी 

  • अक्सर आपने देखा होगा कि पूजा के समय बहुत सारे लोग भगवान की मूर्तियां और पूजा की सामग्री को जमीन पर रख देते हैं. हालांकि धरती मां काफी पवित्र मानी जाती है परंतु फिर भी पूजा से संबंधित किसी भी मूर्तियां एवं पूजा की सामग्री को जमीन पर ना रखें. अगर आप उस मूर्ति को जमीन पर रखना ही चाहते हैं तो जमीन पर पहले चादर या साफ कपड़ा बिछा ले.

  • आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ढलता सूरज और चांद देखना सबसे अशुभ माना जाता है. इसलिए ऐसा करने से ना केवल इंसान की सेहत में बिगाड़ पैदा होगा बल्कि उसके घर धन की कमी भी बन सकती है.

  • रविवार के दिन भूल से भी कांसे के बर्तन में भोजन ना करें. कांसे का बर्तन रविवार वाले दिन अशुभ माना जाता है इसलिए यह आपके घर परिवार की तरक्की और सम्मान को ठेस पहुंचा सकता है.

  • जब भी आप बाहर से कहीं घर पर लौटे तो अपने पैरों को शुद्ध एवं साफ पानी से जरूर धो लें. क्योंकि ऐसा करने से बाहर की सारी बुरी शक्तियां धूल कर नष्ट हो जाएंगी और आपके घर पर प्रवेश नहीं करेंगी.

  • शारीरिक संबंध बनाना सब की एक अहम जरूरत है. परंतु सूर्य अस्त या फिर दिन के समय में शारीरिक संबंध बनाना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से देवी मां रूठ जाती है और घर परिवार को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

  • बहुत सारे लड़कों की लड़कियों को देखने की आदत रहती है. परंतु आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कभी भी किसी पुरुष को पराई स्त्री पर अपनी नजर नहीं डालनी चाहिए. शास्त्रों के अनुसार ऐसे पुरुषों को दानव समझा जाता है और इन पर मां लक्ष्मी धन की कृपा कभी नहीं आने देती.

  • बेटियों को घर की लक्ष्मी माना जाता है ऐसे में जिस घर में लड़की या महिला अशांति फैलाती है या फिर लड़ाई झगड़ों का कारण बनती है वहां दरिद्रता वास करती है और धन की कमी बनी रहती है.

  • बुजुर्गों को भगवान तरह आदर सम्मान देना चाहिए. परंतु जिस घर में बुजुर्गों, महिलाओं या फिर मेहमानों की निंदा की जाती है उस घर में  मां लक्ष्मी देवी कभी भी धन की कृपा नहीं बरसाती.

Leave a Reply

Your email address will not be published.