ब्रिटेन की सबसे छोटी महिला ने बतायी अपने जीवन की दर्दभरी कहानी, हर दिन सहना पड़ता है भयानक दर्द

प्रकृति की रचनाओं के बारे में आसानी से समझ पाना किसी इंसान के वश की बात नहीं है। प्रकृति ने इस दुनिया में कई तरह की ऐसी चीजें बनायी है, जिसे देखने के बाद आश्चर्य से आँखें फटी की फटी रह जाती हैं। जिस तरह से इस पृथ्वी पर अजीबो-गरीब जिव देखने को मिलते हैं, ठीक उसी तरह से यहाँ पर आप अजीबो-गरीब इंसान भी देख सकते हैं। जी हाँ आप इस दुनिया में बहुत मोटे व्यक्ति को देख सकते हैं तो वहीँ आपको बहुत पतला व्यक्ति भी दिख जायेगा।

यहाँ आप दुनिया के सबसे लम्बे व्यक्ति को देख सकते हैंतो यहीं पर दुनिया का सबसे छोटा व्यक्ति भी आपको देखने को मिल जायेगा। भारत में भी कई ऐसे छोटे लोग हैं, जिनकी लम्बाई की वजह से उन्हें हर समय तानें सुनने पड़ते हैं। हर जगह लोग उनका मजाक उड़ाते हैं। लोग उन्हें बौना जैसे शब्दों से संबोधित करते हैं। लेकिन आज हम भारत की नहीं बल्कि ब्रिटेन की जॉर्जिया रैन्किन की बात कर रहे हैं। इन्हें ब्रिटेन का सबसे छोटा टीनेजर माना जाता है। आपको बता दें जॉर्जिया की लम्बाई केवल 31 इंच है।

उन्होंने अपने बारे में बताया कि किस तरह से बचपन में एक गंभीर बिमारी की वजह से उनकी लम्बाई बढ़ नहीं पायी और वह छोटी ही रह गयीं। इसी वजह से उन्हें हर रोज भयानक दर्द भी सहना पड़ता है। इसके बावजूद वह अपने जीवन को पुरे मौज के अथ जीती हैं। जॉर्जिया ने अपनी कहानी शेयर करते हुए कहा कि जब वह बच्ची थी तो उन्होंने अपने घर के कुत्ते का बच्चा लाया। उस समय वह बच्चा उनके घुटने तक आता था। लेकिन आज 10 सालों के बाद कुत्ता उनकी लम्बाई से काफी बड़ा हो गया है और मैं वैसी की वैसी ही रह गयी।

जॉर्जिया ने बताया कि वह skeletal dysplasia नाम की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। इस बीमारी में हड्डियों का विकास रुक जाता है। जॉर्जिया ने हाल ही में एक टीवी पर इंटरव्यू देकर अपने जीवन के बारे में खुलासा किया। जॉर्जिया ने बताया कि उनकी लम्बाई 31 इंच लगभग 1.5 फीट है। यह लम्बाई एक 2 साल के बच्चे से भी बहुत कम है। जॉर्जिया ने आगे बताया कि उन्हें इस बीमारी की वजह से दिन-रात दर्द सहना पड़ता है। सुबह उठने के बाद से लेकर रात को सोने तक उनके शरीर को भयानक पीड़ा झेलनी पड़ती है।

अपने दर्द को कम करने के लिए वह दिनभर किसी ना किसी काम में उलझी रहती हैं। जॉर्जिया बताती हैं कि जब वह हाईस्कूल में थीं तब उनकी टाई उनकी लम्बाई से ज्यादा बड़ी थी। कई बार मुझे लोग मेरी लम्बाई की वजह से अनदेखा करते हैं और अपनी पार्टी में नहीं बुलाते हैं। मुझे इस बात का बुरा नहीं लगता है। मैं उस वक़्त में कोई अन्य काम कर लेती हूँ। जॉर्जिया ने बताया कि वह यूटयूट पर मेकअप करने की टिप्स देती हैं, जिससे उनकी थोड़ी बहुत कमाई हो जाती है।

error: Content is protected !!