अध्यात्म

ये 3 हनुमान चालीसा की चौपाइयां करेंगी आपकी हर मनोकामना पूरी, तो आज से ही इनका जाप शुरू कर दें

हिन्दू धर्म मे कई देवता हैं पर उनमें हनुमान जी को सबसे अधिक बलशाली और ज्ञानी माना गया है. ऐसा पता चलता है कि जब भगवान को खुश करने की बात हो तो हनुमान जी को खुश करना सबसे आसान है. क्योंकि “पवनपुत्र हनुमान” के नाम लेने से ही भक्तो पर इनकी कृपादृष्टि बरसनी शुरू हो जाती है. पवित्र ग्रंथो के मुताबिक कोई भी भगवान पृथ्वी पर किसी खास प्रयोजन से आते हैं और उसे पूरा कर देवलोक में चले जाते हैं. लेकिन हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं, जो आज भी हमारे बीच वानर के रूप में मौजूद हैं. इनकी पूजा के दौरान लोग हनुमान-चालीसा का पाठ करते हैं. हनुमान चालीसा को लेकर यदि आप सोचते हैं कि इससे सिर्फ भगवान को प्रसन्न किया जाता है तो गलत सोच रहे हैं क्योंकि तुलसीदास द्वारा रचित इस हनुमान-चालीसा का जाप करने से भगवान प्रसन्न होने के साथ-साथ भक्त की मनोकामना निश्चित रूप से पूर्ण होती है.

ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से पहले भगवान श्रीराम का ध्यान करना आवश्यक है वरना अंजनिपुत्र हनुमान नाराज हो जाते हैं. हनुमान-चालीसा की रचना महर्षि तुलसीदास ने किया था और इसमें 40 चौपाई बताये गए हैं. इनमें से हर चौपाइ का अपना अलग महत्व है पर आज हम उन 3 चैपाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हनुमान जी अत्यधिक प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को ताकत और बुद्धि से संवार देते हैं. जानिए उन 3 महत्वपूर्ण चौपाइयों के बारे में…

 श्री गुरु चरण सरोज रज, निज मन मुकुर सुधार!
बरनौ रघुवर बिमल जसु , जो दायक फल चारि!!
बुद्धिहीन तनु जानि के , सुमिरौ पवन कुमार !
बल बुद्धि विद्या देहु मोहि हरहु कलेश विकार!!

जो भक्त इस दोहे का उच्चारण करते हैं उन्हें जिंदगी में ज्ञान की कभी कमी नही होती. इस दोहे का 108 बार पाठ करने से आपकी स्मरण शक्ति में वृद्धि होगी, स्वास्थ्य में भी किसी प्रकार का विकार देखने को नही मिलेगा. यदि आपका जीवन दुखों से भरा है तो स्वयं हंजमान जी उन दुखो का नाश कड़ते हैं और अपने भक्तों को हमेशा उन्नत रहने का आशीर्वाद देते हैं.

चौपाई न० 25

जो भक्त हनुमान चालीसा के 25वें चौपाई – “नासे रोग हरे सब पीरा जपत निरंतर हनुमत बीरा” का पाठ करते हैं उनकी जिंदगी रोगमुक्त हो जाता है. साथ ही इसका जाप करने से हमेशा लाभ प्राप्ति होती है. ऋषि मुनियों द्वारा बताया गया है कि इन भक्तो पर भगवान का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है.

चौपाई न० 26

वैसे भक्तगण जो हनुमान चालीसा के 26वें चौपाई – “संकट ते हनुमान छुड़ावें मन क्रम बचन ध्यान जो लावें” का पाठ करते हैं उनकी जिंदगी के भविष्य में आने वाले सभी संकट हर जाते हैं और ग्रह के दोष का भी नाश होता है. ऐसे भक्तो के ऊपर दुश्मनों या संकट का साया भी नही पड़ता. इसलिए जीवन मे तरक्की करना है तो भगवान का ध्यान करना कदापि ना भूलें.

हनुमान जी के भक्तों को रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए साथ ही भगवान श्री राम की भी पूजा करनी चाहिए. इस वक़्त लाल वस्त्र धारण करना शुभ होता है क्योंकि महावीर हनुमान लाल रंग से अत्यधिक प्रसन्न होते हैं। अंततः आप इन चौपाइयों का उच्चारण कर भगवान की कृपा पा सकते हैं.

Back to top button