आज के इस बदलते समय में इंसानों की खान पान काफी बदल गया है. एक समय में देसी घी का सेवन करने वाले लोग अब फ़ास्ट फ़ूड में विश्वास रखते हैं. हालाँकि, फ़ास्ट फ़ूड खाने में बहुत ही अच्छा लगता है मगर इसके नुक्सान में इनसे कहीं अधिक हैं. वहीँ बात करें लाइफस्टाइल की तो बदलते समय ने इंसान का लाइफस्टाइल भी पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. इस लाइफस्टाइल के बुरे प्रभाव उनकी सेहत पर देखने को साफ़ मिल रहे हैं. आपने देखा होगा कि आज की नई पीढ़ी को छोटी सी उम्र में ही बड़ी बड़ी बीमारियाँ घेर लेती हैं. इन सबकी वजह उनका रहन सहन और खान पान ही है.

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि बुरे खान पान से ना केवल आपकी सेहत पर प्रभाव पड़ता है बल्कि, आपकी उम्र पर भी ये ख़ासा असर डालता है. बुरे रहन सहन से इंसान समय से पहले ही बूढ़ा होना शुरू हो जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं, जिनके कारण आप कम उम्र में ही तनाव और बुढापे का शिकार हो सकते हैं.

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि नमक व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के काम आता है. भले कोई सब्जी हो या फिर कोई फास्ट फूड हर चीज में नमक का इस्तेमाल होता ही है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें के हर इंसान को उसकी जरूरत के हिसाब से नमक देना चाहिए. क्योंकि सामान्य मात्रा से अधिक नमक का सेवन करने से आप वक्त से पहले बुढ़ापे का शिकार हो सकते हैं. इतना ही नहीं बल्कि ज्यादा मात्रा में नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर हाई बना रह सकता है. जिसके कारण आपका वजन भी बढ़ सकता है. इसके इलावा नमक से कार्डियोवस्कुलर रोग हो जाता है. इसलिए जितना हो सके नमक का सेवन कम कर दें.

हर इंसान को मीठा खाना और मीठी चाय पीना पसंद आता है. ऐसे में शक्कर का उपयोग यदि जरूरत से ज्यादा किया जाए तो काफी नुकसानदेह सिद्ध हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि चीनी प्रोटीन के साथ मिलकर एडवांस गलाईकेशन एंड प्रोडक्ट बनाती है. इससे इंसान को डीजनरेशन डिजीज हो सकता है. शक्कर से ना केवल आपको डायबिटीज हो सकती है बल्कि आप उम्र से पहले बूढ़े दिख सकते हैं.

अल्कोहल का अधिक सेवन करने से इंसान का शरीर काफी कमजोर हो जाता है जिससे वह वक्त से पहले बूढ़ा दिखाई देने लगता है. अधिक अल्कोहल के सेवन से इंसान का लीवर और कार्यशैली प्रभावित होती है. इसके इलावा अल्कोहल का सेवन लगातार करने से चेहरे पर चमक खत्म हो जाती है और कील, मुहासे और झुर्रियां पड़ने लगती हैं. इसके इलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी हो जाते हैं.

बहुत सारे लोगों को स्ट्रांग कॉफी पीना पसंद होता है. परंतु आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से इंसान के चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं और वह वक्त से पहले ही बूढ़ा दिखने लगता है. कैफीन चाय कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स में सबसे ज्यादा पाई जाती है. इसके अधिक सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है जिससे चेहरे पर पीलापन नजर आने लगता है. ज्यादा मात्रा में क्या कैफ़ीन लेने से आपको नींद ना आने की बीमारी लग सकती है.

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं इन से ना केवल हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि शरीर तंदुरुस्त भी होता है. यहां कार्बोहाइड्रेट में प्रोटीन फाइबर और फैट मिले होते हैं वह शरीर  मे आसानी से पच जाते हैं परंतु यह शरीर के ब्लड में मिक्स होकर शुगर की मात्रा को तेजी से बढ़ाते हैं. जिससे इंसान वक्त से पहले बुरा दिखाई देने लगता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.