सात दिनों तक लगाएं बस ये एक चीज़, चेहरे के सभी निशान हो जाएंगे गायब

साफ-सुथरी और बेदाग त्वचा की कामना हर कोई करता है. हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा पर कोई दाग-धब्बा या निशान न हो. लेकिन हर किसी की यह कामना पूरी नहीं होती. बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं जो साफ-सुथरी और बेदाग त्वचा के मालिक होते हैं. अधिकतर लोगों को त्वचा संबंधी कोई न कोई परेशानी होती ही रहती है. कोई पिम्पल से परेशान रहता है तो किसी को झुर्रियों की समस्या होती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए वह तरह-तरह का ट्रीटमेंट करवाते हैं. यह ट्रीटमेंट बहुत एक्सपेंसिव होते हैं. इसे करवाना हर किसी के बस की बात नहीं होती. यूं तो त्वचा में कसावट लाने के लिए, सांवले से गोरा होने के लिए, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए ढेरों ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, लेकिन महंगे होने की वजह से हर कोई इसका लाभ नहीं उठा पाता.

ठंड के दिनों में त्वचा पर ध्यान न देने पर यह रूखी हो जाती है और खींचने लगती है. घर पर भी लोग स्किन को अच्छा बनाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं. कोई मार्केट से गोरा होने का क्रीम लेकर आता है तो घर पर ही मौजूद सामग्री से लेप बनाता है. लेकिन इतना सब कुछ करने के बाद भी नतीजा कुछ नहीं मिलता. इसमें व्यक्ति के ढेरों पैसे भी खर्च हो जाते हैं और मन मुताबिक नतीजा भी नहीं मिलता. अगर आप भी चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या से परेशान हैं तो अब घबराने की ज़रुरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसा घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप चेहरे को दमकता और निखरता रख सकती हैं. इतना ही नहीं, यह कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स में भी लोगों की मदद करता है. हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं वह आपके किचन या फिर पूजा घर में हमेशा मौजूद रहता है. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने की नहीं है. हम बात कर रहे हैं कपूर की.

कपूर से पायें साफ़-सुथरी और बेदाग स्किन

  • आपको पता नहीं होगा कि कपूर ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि आपकी सिन ऑयली है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको करना है बस एक काम. सबसे पहले कपूर और ग्लिसरीन को मिला लें. उसके बाद उसे कील-मुंहासे वाली जगह पर लगाएं. यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हुए सारे कील-मुंहासों को हमेशा के लिए दूर कर देगा.

  • खुजली होने पर लोग तरह-तरह की चीज़ें इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन फिर भी उनकी खुजली की समस्या ठीक नहीं होती. इसलिए यदि आप खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं तो उसके लिए आप कपूर को नारियल तेल में मिक्स करके शरीर पर लगाएं. इससे आपको खुजली से जल्द राहत मिलेगी.

  • सर्दी जुकाम होने पर भी कपूर बेहद फायदेमंद होता है. यदि आपको सर्दी-जुकाम सता रहा है तो उसके लिए आप कपूर का इस्तेमाल करें. आराम मिलेगा.

  • जलने-कटने में भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर जले/कटे वाली जगह पर लगाएं. इससे जलन कम होती है और आराम मिलता है.

  • जोड़ों के दर्द के लिए भी कपूर बेहद फायदेमंद होता है. यदि आपको भी जोड़ों का दर्द सताता है तो कपूर में कोई भी तेल मिलाकर मालिश करें. आराम मिलेगा.

  • यदि आप आपके बाल झड़ते हैं तो नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाएं. यह बाल झड़ने की समस्या को कम कर देता है और बाल को जड़ से मजबूत बनाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.