समाचार

दस रूपये के सिक्कों का करें बेझिझक लेनदेन, पढ़ें आरबीआई की ये रिपोर्ट

नई दिल्ली: राजधानी समेत पूरे भारत में कुछ समय से ये अफवाह उड़ रही है कि मार्केट में प्रचलित दस रूपये के सिक्के अवैध है यानि चलन से बाहर। जी हां, इस झूठी अफवाह के चक्कर में किसी ने आप से भी कभी ये सिक्का लेने से जरूर मना किया होगा? बता देंं कि देश में फैली इस अफवाह को ध्यान में रखते में आरबाई ने एक बयान जारी किया है। तो चलिए जानते हैं कि आरबीाई ने इस अफवाह को लेकर क्या कुछ कहा है?

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से मार्केट में यह अफवाह फैलाई जारी है कि दस रूपये का सिक्का बंद हो गया है, जिसकी वजह से लोगों के बीच अफरा-तफरी का भी माहौल देखने को मिला था। बात यही तक नहींं थमी, बल्कि कुछ जगहोंं पर एक रूपये के सिक्कों को भी लेेने से मना कर दिया गया था। इन सबके पीछे सोशल मीडिया का पूरा हाथ है। जी हां, सोशल मीडिया पर उड़ी इस अफवाह पर लोगों ने बहुत ही जल्द भरोसा कर लिया था।

दरअसल, देश में इस अफवाह की वजह से लोगोंं ने दस रूपये के सिक्के से लेनदेन करना ही बंद कर दिया था। लेकिन अब आरबीआई ने उन तमाम अफवाहों को खारिज करते हुए यह साफ कर दिया है कि मार्केट में प्रचलित 10 रूपये के सभी सिक्के पूरी तरह से मान्य है। इसके साथ ही आरबीआई ने लोगों से अपील की वो बेझिझक इन सिक्कों का उपयोग करें।

आरबीआई ने कहा कि बाजार में कुल 14 तरह के दस के सिक्के मौजूद है। यही कारण है कि लोगोंं को लगता है कि इस तरह के सिक्के चलन में नहीं है। दस रूपये के सिक्कों का रूप बार बार बदलने के पीछ आरबीाई ने तर्क दिया है कि सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मूल्योंं को जीवित रखने के लिए सिक्कों में परिवर्तन किया जाता है।

आरबीआई ने बैंको से अपील करते हुए कहा कि बैंक लोगों के मन में 10 रूपये के सिक्कों को लेकर भरोसा दिलाए। जी हां, आरबीआई ने बैंको को निर्देश दिया है कि वो लोगोंं के साथ दस रूपये के सिक्कों का लेनदेन जारी रखने के साथ ही ग्राहकों के सिक्कों को भी बदलेंं।

Back to top button