विशेष

ये 7 स्कीमें सरकार लाई हैं ख़ास तौर पर महिलायों के लिए, आज ही इनका फायदा उठाये

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि महिलाएं हमारे देश का उज्जवल भविष्य हैं.   आज के इस दौर में महिलाएं काफी फास्ट फॉरवर्ड हो चुकी हैं और  मर्दों के कंधे से कंधा मिलाकर चलने की ताकत रखती हैं.  वही आज हम महिलाओं के लिए यह खास आर्टिकल लेकर आए हैं.  इसमें हम आपको बताएंगे 7 ऐसी स्कीमों के बारे में जो सरकार ने खास तौर पर महिलाओं के लिए पेश की हैं.  तो अगर आप भी एक महिला है तो अभी से इन स्कीमों का लाभ उठा सकती हैं.

फिलहाल भारत में लड़कियों को पढ़ाने के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है.  ऐसे में सरकार महिलाओं को खुद के पैरों पर खड़ा करने का प्रयास कर रही है.  इन यूटिलिटी स्क्रीम से महिलाएं अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती हैं  और अगर वह पहले से कोई बिजनेस कर रही हैं तो अपने उस बिजनेस को भी मोनाटाइज कर सकती हैं.  तो चलिए जानते हैं उनका स्कीमों के बारे में जो आपके काम आ सकती हैं.

मुद्रा योजना स्कीम

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हाल ही में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने महिलाओं के लिए मुद्रा योजना स्कीम पेश की है.  स्कीम के चलते महिलाएं खुद का ब्यूटी पार्लर, टेलरिंग यूनिट, ट्यूशन सेंटर आप जैसे बिजनेस घर बैठे कर  सकती हैं.  इसके लिए महिलाओं के उचित लोन का भी प्रबंध किया गया है.  लोन के समय महिला का वेरिफिकेशन किया जाता है उसके बाद उसको  मुद्रा कार्ड मिलता है.  इस कार्ड से वह महिलाएं बिजनेस की जरूरत का हर सामान खरीद सकती हैं.  इसके इलावा हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा पेश की गई इस स्कीम को  शिशु, किशोर और तरुण जैसी तीन कैटेगरी में बांटा गया है.

अन्नपूर्णा स्कीम

बहुत सारी महिलाएं कुकिंग में एक्सपोर्ट होती है.  ऐसे में यह स्कीम उन महिलाओं के लिए खास भूमिका निभाती है,  जो अपने दम पर फूड केटरिंग का बिजनेस चालू करना चाहती हैं.   आपको बता दें कि इस स्कीम में टिफिन सर्विस, स्नैक्स जैसे काम शामिल है.  सरकार द्वारा महिलाओं को इस काम के लिए 50 हजार तक का लोन मिल सकता है.  इस लोन का भुगतान करने के लिए हर महिला को 36 महीनों का समय दिया जाता है.  ऐसे में बहुत कम इंटरेस्ट पर ही महिलाएं अपना खुद का बिजनेस चालू कर सकती हैं.

उद्योगिनी स्कीम

उद्योगिनी स्कीम के चलते लोन स्माल स्केल बिज़नस,  रिटेल बिजनेस और एग्रीकल्चर एक्टिविटीज के लिए दिया जाता है.  इस स्कीम का फायदा 18 से 45 वर्षीय महिलाएं उठा सकती हैं. इसमें लोन की अधिकतम राशि 1 लाख रुपय तय की गई है और यह लोन पंजाब और सिंध बैंक प्रोवाइड कर रहा है.

स्त्री शक्ति पैकेज

जिन कंपनियों में 50% से अधिक पर शेयर महिलाओं के नाम पर हैं वह स्कीम का आसानी से लाभ उठा सकते हैं.  इसमें 0.5% इंटरेस्ट रेट पर 2 लाख रुपए से अधिक राशि उठाई जा सकती है.  इसके इलावा 5 लाख रूपय के लोन तक महिलाओं को कोई सिक्योरिटी भी जमा करवाने की जरूरत नहीं पड़ती.

देना शक्ति स्कीम

यह लोन देना बैंक प्रोवाइड कर रहा है.  इसमें एग्रीकल्चर, स्मॉल एंटरप्राइज, रिटेल ट्रेड, माइक्रो क्रेडिट, एजुकेशन और हाउसिंग को शामिल किया गया है.  हर कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग इंटरेस्ट रेट लागू किए गए हैं.  जिसमें 0.25% की दर पर 20 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन शामिल है.

महिला उद्यम निधि स्कीम

जो महिलाएं छोटे स्केल पर अपनी खुद की इंडस्ट्री चला रही है यह स्कीम उनके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकती है.  स्कीम के तहत महिलाओं को पंजाब नेशनल बैंक लोन की राशि प्रोवाइड कर रहा है जिससे वह अपने बिजनेस को आसानी से अपग्रेड  कर सकती हैं.

सेंट कल्याणी स्कीम

यह स्कीम सेंट्रलबैंकऑफ़इंडिया प्रोवाइड कर रहा है इसमें मैनुफैक्चरिंग और सर्विस इंडस्ट्री मैं माइक्रो स्माल स्केल पर बिजनेस करने वाली महिलाएं शामिल हैं.  इसके अलावा इसमें हैंडीक्राफ्ट मेकर, टेलर्स, डॉक्टर्स, ब्यूटी पार्लर , गारमेंट मेकिंग, ट्रांसपोर्ट बिजनेस आदि शामिल है. इसके अलावा हम आपको बता दें कि इसमें रिटेल ट्रेड , एजुकेशन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट और सेल्फ हेल्प ग्रुप शामिल नहीं है.

Back to top button