बिज्ञान और तकनीकविशेष

फेसबुक पर करते हैं ये 5 काम तो हो जाएं सावधान, बंद हो सकता है आपका अकाउंट

सबुक का इस्तेमाल तो लगभग सभी करते हैं अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहने के लिए फेसबुक आज बहुत अच्छा जरिया है लेकिन फेसबुक अब लोगों की अब आदत बन चुकी है। ऐसे में आप यह कभी नहीं चाहेंगे कि आपका अकाउंट ब्लॉक या बंद हो। शायद आपको मालूम नहीं है कि आपकी थोड़ी सी गलती पर आपके फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक या हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है। आज हम आपको पांच ऐसे कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से आपका फेसबुक अकाउंट बंद किया जा सकता है।

ज्यादा ग्रुप ज्वाइन करना :

अगर फेसुबक पर आपका अकाउंट है तो आपने किसी ग्रुप को भी जरुर ज्वाइन किया होगा। अक्सर लोग अपने किसी निजी फायदे तथा ज्यादा लाइक्स पानेेे के लिए बहुत सारे ग्रुुप्स को ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन शायद आप यह नहीं जानतेे कि अगर आपने फेसबुक पर 200 से ज्यादा ग्रुप्स को ज्वाइन कर लिया तो फेसबुक आपका अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक या बंद कर सकता है इसलिए फालतू के ग्रुप्स को ज्वाइन करने से बचे और अपने अकाउंट को सुरक्षित रखें।

पोक करना :

पोक फेसबुक में एक तरह का फीचर होता है जिसे हम तब इस्तेमाल करते है जब हम किसी को याद कर रहे हो और अपने किसी दोस्त का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए पोक का प्रयोग किया जाता हैं। पोक फेसबुक का बहुत पुराना फीचर है और फेसबुक में समय समय पर फीचर में बदलाव होते रहते है। कुछ लोगों को पोक करते हैं तो ठीक हैं लेकिन​ यदि आप ढेर सारे लोगों को लगातार पोक कर रहे हैं तो भी आपका फेसबुक द्वारा आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसलिए ज्यादा लोगों को पोक करने से बचें।

आपत्तिजनक पोस्ट :

युवक ने अपनी ही सास को कॉलगर्ल बनाकर फेसबुक पर नंबर किया पोस्ट, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश

फेसबुक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है और यहां पर किसी भी खबर को लोगों तक पहुंचने में जरा सी भी देर नहीं लगती जहां कुछ लोग इसका गलत प्रयोग करके आपत्तिजनक पोस्ट और झूठी अफवाहें फैला देते हैं जो कि कानूनन गलत है। कुछ लोग फेसबुक अकाउंट पर अडल्ट कंटेंट या पोर्न सामग्री डालते है और गाली और अपशब्द का उपयोग करते हैं। कई लोग तो ऐसे पोस्ट को शेयर भी कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने पर आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। इसलिए आपत्तिजनक कंटेंट शेयर और पोस्ट करने से बचें और अपनेेे अकाउंट को बंद होने सेे बचाएं।

अवैध कंटेंट :

किसी को अपमानित करने वाले कंटेंट फेसबुक पर पोस्ट ना करें। साथ ही ऐसे कंटेंट के साथ किसी ने आपको टैग किया है तो अपनी टाइमलाइन पर उसे ना आने दें। किसी भी धर्म, जाति, लिंग आदि के बारे में गलत पोस्ट ना करें और ना ही ऐसी पोस्ट को शेयर करें अगर आप ऐसा करते हो तो आप फेसबुक की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे हो जिसकी वजह से फेसबुक आपका अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर सकता है। जरूरत से ज्यादा फोटा, लिंक और वीडियो शेयर करने से भी बचें।

गलत पासवर्ड :

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने एकाउंट का पासवर्ड भूल जाते और पासवर्ड रीसेट करने की बजाए बार बार गलत पासवर्ड डालते रहते हैं जो कि गलत है। दरअसल गलत पासवर्ड डालने से भी आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है। अच्छा होगा कि पासवर्ड याद रखें या फिर अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक जरूर करें ताकि पासवर्ड भूलने पर ओटीपी के जरिए रिसेट किया जा सके।

Related Articles

Close