कच्चा प्याज़ खाने वालों के लिए खुशखबरी, इन 8 फायदों के बारे में सुनकर आज से खाना शुरू कर देंगे

भारतीय किचन में जिस चीज़ का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह है प्याज़. प्याज़ के बिना कोई भी डिश अधूरी समझी जाती है. प्याज़ खाने के स्वाद को बेहतर बना देता है. यह खाने का ज़ायका बढ़ा देता है. बहुत कम ऐसे लोग होंगे जिन्हें प्याज़ खाना पसंद नहीं होगा. बहुत लोगों को तो प्याज़ के सलाद के बिना खाना ही हज़म नहीं होता. उन्हें खाने के साथ प्याज़ न मिले तो वह खाना खा नहीं सकते. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि प्याज़ न खाने वालों की तुलना में प्याज़ खाने वालों की सेहत ज्यादा अच्छी रहती है. वह प्याज़ न खाने वालों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ रहते हैं. लेकिन कच्चा प्याज़ खाने के अपने ही कुछ महत्वपूर्ण फायदे होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटेक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो तरह-तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. प्याज़ में औषधीय गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों में भी होता है. आज हम आपको कच्चा प्याज़ खाने से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिसे सुनकर आप आज ही से कच्चा प्याज़ खाना शुरू कर देंगे.

कच्चा प्याज़ खाने से होने वाले फायदे

  • कच्चा प्याज़ में अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पेट के अंदर चिपके खाने को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. यह पेट को साफ़ कर देता है. इसलिए जिन लोगों को कब्ज़ की समस्या रहती है उन लोगों को कच्चा प्याज़ ज़रूर खाना चाहिए.

  • नाक से खून बहने पर कच्चा प्याज़ सूंघने से ब्लीडिंग बंद हो जाती है. इसके अलावा सफ़ेद प्याज़ का सेवन आपको बवासीर से भी आराम देता है.

  • प्याज़ में एमिनो एसिड और मिथाइल सल्फाइड पाया जाता है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने में हमारी मदद करता है.

  • प्याज़ में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. यह आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाए रखने में आपकी मदद करता है. कच्चा प्याज़ खाने से पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि का खतरा कम रहता है. यूरिन से जुड़ी बीमारियां भी कच्चा प्याज़ खाने से ठीक हो जाती हैं.

  • सल्फर के कारण प्याज़ को काटने पर आंखों से आंसू आता है. यह नाक के ज़रिये शरीर में प्रवेश करता है. सल्फर में मौजूद एक तेल एनीमिया की बीमारी में मददगार होता है. प्याज़ को पकाने पर यह सल्फर नष्ट हो जाता.

  • कच्चा प्याज़ हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाने में हमारी मदद करता है. यह बंद खून की धमनियां खोल देता है जिससे कि दिल की बेमारी होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं.

  • सर्दी-जुकाम और कफ में भी कच्चा प्याज़ बहुत मदद करता है. आपको बस कच्चा प्याज़ का रस बनाकर उसका सेवन करना है. आप प्याज़ के रस में गुड़ या शहद भी मिला सकते हैं. इससे गले की खराश भी दूर हो जाती है.

  • कच्चा प्याज़ डायबिटीज में भी फायदेमेंद होता है. यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कच्चा प्याज़ खाने की सलाह दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.