जानिये किस मुस्लिम देश की करेंसी पर है भगवान गणेश की तस्वीर

भारतीय संस्कृति ही ऐसी है जिसकी छाप आपको विश्व भर में कही भी दिख जाएँगी. हिन्दू देवी-देवताओ की मुर्तिया, यहाँ का खाना, यहाँ का पहनावा आपको हर जगह दिख जायेगा. शायद आपको ये बात अचंभित कर दे की किसी मुस्लिम देश की करेंसी पर हिन्दू भगवान गणेश ( Lord Ganesh )की तस्वीर छपी हो, पर ये सच है ये देश आबादी के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है.

rupiaha-newstrend-28-09-16-2

 

हम बात कर रहे है दक्षिण-पूर्व एशिया में स्थित देश इण्डोनेशिया की. इण्डोनेशिया में 20000 के नोट पर भगवान गणेश (Lord Ganesh) की तस्वीर छपी हुई है. यहाँ की करेंसी को रुपिह्या कहते है. दरअसल भगवान् गणेश को इंडोनशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान के देवता के रूप में माना जाता है. इसलिए इस नोट पर आगे गणेश जी की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है जिसमे टीचर और स्टूडेंटस बैठे हुए है.

आर्थिक मंदी के कारण इंडोनशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गयी थी

इस नोट पर गणेश जी के साथ-साथ हजर देवान्त्र की भी तस्वीर है. वह इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री थे. उन्हें वहां की आज़ादी के नायक के रूप में देखा जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2008 में आई आर्थिक मंदी के कारण इंडोनशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गयी थी. वहां के आर्थिक चिंतको ने गहन विचार-विमर्श के बाद 20000 का नोट जारी किया जिस पर गणेश भगवान ( Lord Ganesh)की तस्वीर छापी.

कहने को तो इंडोनशिया एक मुस्लिम देश है पर यहाँ पर हिन्दू देवी-देवताओ में भी लोगो को संपूर्ण आस्था है. यहाँ पर राम-लीला का भी मंचन किया जाता है. यहाँ तक की इंडोनशिया की एयरलाइन का नाम भी भगवान विष्णु की सवारी गरुण के नाम पर रकः गया है. यहाँ की सरकारी एयरलाइन को ‘गरुना एयरलाइन’ के नाम से जाना जाता है. जहाँ एक ओर मध्य-पूर्व में लोग इस्लाम के नाम पर एक दूसरे को मारने में लगे है. वही दूसरी ओर दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश होते हुए भी इंडोनशिया  दुनिया को शांति का पाठ पढ़ा रहा है.