स्वास्थ्य

क्या आप भी इस तरह से पहनते हैं बेल्ट? सावधान रहें वरना खतरे में पड़ सकता है आपका जीवन

कई लोगों को आदत होती है कि वो जब भी पैंट पहनते हैं, बिना बेल्ट के उनका काम ही नहीं चलता है। पैंट कमर से नीचे ना आये इसके लिए बेल्ट लगाते हैं। लेकिन बेल्ट बाँधने की यह आदत उस समय हमारे लिए खतरा बन जाती है, जब हम हर रोज टाइट बेल्ट बाँधते हैं। इसकी वजह से पुरे दिन पेट की नर्व्स दबी रहती है। ऐसा लगातार लम्बे समय तक करने की वजह से पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेंस, मसल्स और आँतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसकी वजह से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो जाता है, जिससे पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर जरुरी ना हो तो बेल्ट नहीं पहनना चाहिए। अगर पहन भी रहे हैं तो बेल्ट को ढीला ही बांधना चाहिए। कोरिया के रिसर्चर्स ने 12 पुरुषों पर रिसर्च किया जिससे यह बात सामने आयी कि कमर पर हर रोज टाइट बेल्ट बाँधने से एब्डॉमिनल मसल्स के काम करने के तरीके में बदलाव आता है। शोध से यह बात भी सामने आयी कि लम्बे समय तक टाइट बेल्ट बाँधने से रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ जाती है।

रीढ़ की हड्डी की सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी में भी बदलाव आता है। इस वजह से घुटनों के जोड़ों पर जरुरत से ज्यादा दबाव पड़ता है। जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके साथ ही कमर पर टाइट बेल्ट बाँधने के कई शारीरिक नुकसान हैं, जो व्यक्ति को मुसीबत में डाल सकते हैं। आज हम आपको कमर पर टाइट बेल्ट बाँधने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

टाइट बेल्ट बाँधने से होने वाले नुकसान:

*- कमर पर टाइट बेल्ट बाँधने की वजह से खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता है। जिससे व्यक्ति को कब्ज की समस्या हो जाती है।

*- खाना ढंग से ना पच पाने की वजह से व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

 

*- टाइट बेल्ट बाँधने की वजह से धीरे-धीरे आपके पैरों की हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं, जो बाद में बुरा असर दिखाती हैं।

*- कमर पर टाइट बेल्ट बाँधने वाले मर्दों की मर्दानगी पर बुरा असर पड़ता है और उनके स्पर्म काउंट में कमी आ जाती है।

*- बेल्ट को टाइट बाँधने की वजह से पैरों में स्वेलिंग आ जाती है। जिससे व्यक्ति को चलने में दिक्कत होती है।

*- चूँकि लगातार आप कमर पर टाइट बेल्ट बाँधते हैं इस वजह से आपको धीरे-धीरे कमर दर्द की भी समस्या का सामना कारण पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close