पैसे की समस्या से परेशान हैं तो आज ही इनमें से कोई एक चीज रखें तिजोरी में, हो जायेंगे धनवान

इस बात से हर कोई परिचित है कि आज के इस आर्थिक युग में पैसे की क्या महत्ता है। आज के समय में अगर आपके पास धन-दौलत नहीं है तो लोग आपसे बात करने से भी कतरायेंगे। यहाँ तक की बुरे समय में अपने लोग भी साथ छोड़ देते हैं। ऐसे में धनवान होना बहुत जरूरी है। हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके पास खूब सारी दौलत हो, लेकिन यह संभव नहीं है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास बहुत सारी दौलत है। वहीँ कुछ लोग इतने ज्यादा गरीब है कि दाने-दाने के लिए तरसना पड़ता है।

हिन्दू धर्म में किसी भी काम की शुरुआत करते समय भगवान गणेश की आराधना जरुर करनी चाहिए। ऐसा करने से काम सफलता पूर्वक संपन्न हो जाता है। यही वजह है कि हर घर में भगवान गणेश की पूजा की जाती है। भगवान गणेश की पूजा के दौरान कई चीजें रखी जाती हैं। इन्ही चीजों में से कुछ ख़ास चीजें भी हैं, जिनको घर में रखने से भगवान गणेश की कृपा बनी रहती है और जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गणेश जी की पूजा में रखें ये चीजें:

गणेश जी की पूजा के दौरान हल्दी की गाँठ जरुर रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पूजा के बाद इस गाँठ को तिजोरी में रखने से घर में धन-दौलत की कभी कमी नहीं होती है।

गणेश जी की पूजा के दौरान हल्दी के साथ ही सुपारी भी जरुर रखनी चाहिए। सुपारी को गणेश जी का प्रतिक माना जाता है। पूजा के बाद इसे भी भगवान गणेश का स्वरुप मानते हुए तिजोरी में रखना चाहिए।

गणेश जी की पूजा में लाल धागे यानी मौली का बड़ा महत्व होता है। इसलिए पूजा के दौरान मौली भी जरुर रखनी चाहिए। पूजा के बाद इसे भी आप तिजोरी में रख सकते हैं।

पूजा के दौरान गणेश जी को चावल विशेष रूप से चढ़ाये जाते हैं। पूजा के बाद सभी चावल को इकठ्ठा करें और सबको एक लाल कपड़े में बाँधकर तिजोरी में रख दें।

गणेश जी की पूजा के दौरान धन भी चढ़ाया जाता है। पूजा में रखे गए सिक्कों को तिजोरी में रखने से माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती है।
इन चीजों को अपनी तिजोरी में रखने के साथ ही एक बात का खासतौर पर ध्यान रखें की कोई भी अधार्मिक काम ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका फल आपको नहीं मिलेगा। जब भी घर से बाहर निकलें बड़ों का आशीर्वाद लेना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.