स्वास्थ्य

इस एक चीज की थोड़ी सी मात्रा बढ़ा सकती है आपकी लम्बाई और स्पर्म काउंट, बस करना होगा यह…

हर इंसान की जीवन में कोई ना कोई समस्या होती है। किसी को सेहत सम्बन्धी समस्या होती है तो किसी को कोई अन्य समय होती है। इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसको कोई समस्या नहीं होती है। कई बार छोटी-छोटी समस्या को अनदेखा करने से एक दिन वो बड़ी समस्या बन जाती है। कुछ परेशानियाँ तो इतनी छोटी और आसान होती हैं कि उनका समाधान आसानी से जा सकता है, लेकिन उसकी तरफ ध्यान ही नहीं जाता है।

हमारे जीवन की सभी समस्याओं का समाधान हमारे आस-पास ही मौजूद होता है, लेकिन कुछ लोग उसे अनदेखा कर देते हैं तो कुछ लोगों को उसकी जानकारी ही नहीं होती है। हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल हम हर रोज करते हैं, लेकिन हमें यह पता ही नहीं होता है कि यह हमारी बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान कर सकती हैं। जी हाँ आज हम आपको एक ऐसी ही छोटी और हर रोज इस्तेमाल होने वाली चीज के बारे में बतानें जा रहे हैं, जिससे आप अपने जीवन की बड़ी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

कई शोध से यह बात सामने आयी है कि चूना लगभग 70 प्रतिशत बिमारियों को ठीक कर सकता है। इनमें मौजूद एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेरटरी प्रॉपर्टी कई तरह की बिमारियों को दूर करने में सक्षम होती हैं। चूने में कैल्शियम कार्बोनेट और मैग्नीशियम कार्बोनेट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। इस बात को बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इससे बच्चों ही लम्बाई को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से कई तरह की शारीरिक समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। इसका सेवन पानी, दाल, दही या जूस के साथ किया जा सकता है।

आइये जानते हैं चूने के अन्य शारीरिक फायदों के बारे में:

*- हर रोज जूस में गेंहू के दाने जितना चूना मिलाकर पीने से पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है। साथ ही फर्टिलिटी भी बढ़ती है।

*- अगर आपका बच्चा बढ़ नहीं रहा है तो चिंता छोड़कर उसे गेंहूं के दाने जितना चूना जूस या पानी में मिलाकर दें। इससे उसकी रुकी हुई लम्बाई बढ़ने लगती है।

*- जिन लोगों की याददाश्त कमजोर होती है उन्हें भी इसी मात्रा में चूने का सेवन करना चाहिए। इससे याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलेगी।

*- अगर आपको पीलिया की परेशानी है तो आप जूस या पानी में चूना मिलाकर पिएं। कुछ ही दिनों में पीलिया की समस्या से राहत मिल जाएगी।

*- अगर आपके आँखों की रौशनी कम हो गयी है तो हर रोज गेंहू के दानें के बराबर मात्रा में चूना जूस या पानी में मिलाकर लें। इससे आँखों की रौशनी बढ़ जाएगी।

पीरियड्स के दर्द को कम करने के उपाय

*- जिन महिलाओं को पीरियड के अनियमितता की परेशानी है, वह गेंहू के दाने के बराबर चूने का सेवन करें। ऐसा करने से अनियमित पीरियड की समस्या दूर होगी और दर्द में भी राहत मिलेगी।

Back to top button