लड़के ने की धर्म बदलने की मांग, लड़की बोली – मै क्यों करूँ? तुम ही मुस्लिम से हिन्दू बन जाओ..

कहते हैं प्यार के एहसास में पैसे और धर्म को कभी नही आँकना चाहिए वरना रिश्ते तो टूटेंगे ही मज़े लेने वालों का भी तांता लगा रहेगा. आजकल प्यार तो सबसे आसान काम हो गया है. जहां कोई  भी लड़का और लड़की बिना फ्यूचर को  सोचे ही रिलेशन में आ जाते हैं और उसके बाद उनके समझोते का दौर शुरू हो जाता है. लेकिन अगर वहीं दोनो पार्टनर अलग-अलग धर्म के हों तब तो यह किस्सा बड़े स्तर तक पहुंच जाता है. कुछ ऐसा ही अजब गजब मामला हाल ही में देखने को मिला है. जहाँ लुधियाना की एक हिन्दू लड़की को एक मुस्लिम युवक के साथ प्यार हो गया. जिसके बाद उस मुस्लिम युवक ने लड़की से  धर्म बदलने की मांग कर दी. इसके बाद जो हुआ, उसे जानकर आपके पाँव तले से ज़मीन खिसक जाएगी. जब भी दो प्रेमी-प्रेमिका प्यार को अंजाम देते समय धर्म परिवर्तन की बात कर दे तो ऐसी हालत होती है जिसका अंदाजा कोई नही लगा सकता. चलिए जानते हैं आखिर ये पूरा मामला क्या था…

दरअसल, ये पूरा मामला लुधियाना जिले के मुंडिया नामक कस्बे का है. जहां एक हिन्दू युवती को मुस्लिम युवक से प्यार हो गया. दोनो प्रेमी अक्सर मिलकर अपने आने वाले भविष्य के सपनो को बुनने का काम कर रहे थे जैसे आजकल के सभी कपल करते हैं .लेकिन प्यार में पागल वह लड़की युवक के असली मंसूबों से अनजान थी. जानकारी के मुताबिक आज से करीब 4 दिन पहले लड़की ने लड़के से शादी की बात कर दी. शादी का प्रस्ताव सुनते ही वह मुस्लिम युवक भड़क उठा और बोला कि “मुझसे शादी करनी है तो हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम को अपनाना पड़ेगा”. इस बात को सुनकर लड़की के होश उड़ गये. परन्तु उसने भी धैर्य रखते हुए उस युवक को कहा कि  – “सिर्फ मैं ही क्यों धर्म बदलू, तुम ही क्यों नही अपना लेते हिन्दू धर्म?” लड़की द्वारा दिए गये इस जवाब ने बड़ा बवाल खड़ा कर दिया जिसने उस युवक की बोलती बंद कर दी.

लड़की के इस जवाब की भनक  किसी तरह नजदीकी धार्मिक नेताओं को लग गई. जिसके चलते उन्होंने इस निजी विवाद को मुद्दा बना कर 2 समुदायों को आपस मे भिड़ा दिया और इस प्रेम कहानी ने  लव-जिहाद का रूप ले लिया. मिली जानकारी के अनुसार अब दोनो ही पक्ष एक दूसरे के विरोध में लगे हैं. क्योंकि बात धर्म परिवर्तन की आ चुकी है तो कोई भी इस गुत्थी को सुलझाना नही चाहता. बता दें कि इस प्रेमी कहानी के विरोध के चलते लोगों ने इलाके में  कर्फ्यू का माहौल बना दिया है. ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार दोनो भड़के समुदाय एक दूसरे को मारने-काटने को तैयार खड़े हो रहे हैं. पिछले कुछ सालों से लव जिहाद ने समाज को बुरी तरह जकड़ रखा है. इस धारणा के अनुसार लोगो ने इस शादी का जोरो से विरोध किया. फिलहाल मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों में शान्ति बनाए रखने की अपील की है.

दरअसल, मौके पर पहुंची पुलिस ने इस फैले विवाद पर शिकंजा कसने की पूरी तैयारी कर ली है. वहीं मुंडिया चौकी में कार्यरत अस्सिस्टेंट एसआई अश्वनी कुमार से पता चला है कि दोनों में से किसी भी समुदाय ने इस मामले की रिपोर्ट नही दर्ज कराई है लेकिन लव जिहाद का हंगामा मचाकर दोनो के बीच काफी बकझक हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार अगर इसे अभी रोका ना जाए तो मामला काफी बढ़ सकता है और भयानक रूप धारण कर सकता है. बता दें कि आये दिन काफी जगहों पर लव जिहाद का फायदा उठाकर लड़कियों को मारा जाता है. इस बात के लिए पहले से सजग नेताओ ने विरोध जारी रखा हुआ था. लोगों के अनुसार  वह युवक स्त्रियों को प्यार का झांसा देकर धर्म परिवर्तन करवाता है. हालांकि अभी तक दोनो प्रेमी-प्रेमिकाओं से पूरी जानकारी उपलब्ध नही हो पाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.