इन 5 चीज़ों को दोबारा गर्म करके खाना हो सकता है जानलेवा, अभी से हो जाईये सावधान!

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि खाना सबकी पहली पसंद होता है. खाने को लेकर हिंदी में एक पुराणी कहावत भी काफी प्रचलित है कि “हर मर्द के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है“. ऐसे में शादी से पहले भी अक्सर लोग अपनी बहु से पहला सवाल यही पूछते हैं कि “आपकी बेटी खाना तो बना लेती है ना?” खाना हमारी ज़िन्दगी का सबसे मुख्य हिस्सा है. खाने के बिना कोई भी इंसान जीवित नहीं रह सकता. इसके इलावा गर्म गर्म खाना सबकी पहली पसंद रहता है. खाना जितना गर्म और ताज़ा हो, उतना ही अधिक स्वादिष्ट लगता है.

इस दुनिया में इंसान हर दिन तीन बार खाना खाता है. लेकिन, आज के इस नए दौर में  इंसान अपने काम काज में इतने व्यस्त है कि अब वह तीन बार खाना बनाने की जगह एक ही समय पकाना बेहतर समझते है और बाकी दो समय वह उसी खाने को गर्म करके खा लेते है. अधिकतर लोग रात के समय ही खाना बनाना बेहतर समझते हैं क्यूंकि, उस समय वह घर पर रहते हैं तो पूरा ध्यान कुकिंग को अच्छे से दे पाते हैं. ऐसे में बाकी बचा खाना वह सुबह नाश्ते में खा लेते हैं. परंतु, क्या आप जानते हैं कि कुछ खाने ऐसे भी हैं जिन्हें गर्म करके खाना हमारे लिए जानलेवा सिद्ध हो सकता है? जी हाँ, आज के इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दोबारा गर्म करने पर हमारे लिए ज़हर समान बन जाते हैं.

पालक का नाम आते ही सबकी जुबान पर पालक पनीर का स्वाद आ जाता है. हमारे भारत देश में पालक पनीर की सब्जी को लगभग हर कोई पसंद करता है. परंतु, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पालक पनीर को दोबारा गर्म करके खाना हमारे लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है.दरअसल पालक में हाई मात्रा में नाइट्रेट मौजूद रहता है. जिसे अगर गर्म किया जाए तो ये पालक विषैली हो जाती है और कैंसर जैसे रोगों का कारण बनती है.

सब्जियों में आलू सबसे अधिक पोपुलर हैं. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि आलू लगभग हर सब्जी में डलते ही हैं भले वो गोभी हो या फिर मूली. केवल इतना ही नहीं आलू के समोसे पूरी दुनिया में मशहूर हैं. परन्तु आपको हम बता दें कि पके हुए आलू को अधिक देर तक रखना और गर्म करके खाना हमारे लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. क्यूंकि ज्यादा देर पड़े रहने के बाद अगर आलू को गर्म करें तो इसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और शरीर की पाचन प्रणाली पर असर करते हैं.

चुकंदर खाने में काफी जायकेदार होता है. लेकिन चुकंदर में भी उच्च मात्रा में नाइट्रेट मौजूद रहता है जो कि गर्म करने पर इसको ज़हरीला बना देता है. इसलिए बचे हुए चुकंदर को फ्रिज में रख लें और खाने से पहले उसको कुछ देर तक बाहर रख दें और बिना गर्म किये इसका सेवन करें.

भारत हो या कोई और देश, चिकन सबको बहुत पसंद आता है. ये खाने में काफी लज़ीज़ होता है. इसके इलावा ये हमारी सेहत को प्रोटीन प्रदान करता है. परंतु, अगर इस चिकन को गर्म करके दोबारा खाया जाए तो इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य तत्व नष्ट हो जाते हैं और ये हमारी पाचन किर्या पर सीधे असर करता है.

मशरूम को एक सब्जी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसके इलावा इसको कईं प्रकार के फ़ास्ट फ़ूड में भी शामिल किया जाता है. मशरूम में प्रोटीन काफी हाई मात्रा में मौजूद रहता है. परंतु, अगर इसको गर्म करके खाया जाए तो ये प्रोटीन नष्ट होकर आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है.