स्वास्थ्य

स्किन को गोरा करने के लिए इस्तेमाल करे मशरूम, इसके फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्ली: अच्छी सेहत के लिए अच्छा और हेल्थी फूड बहुत जरूरी है.  आज की युवा पीढ़ी अपनी डाइट और हेल्थी फूड को भूलकर फास्ट फूड खाने में विश्वास रखती हैं.  हालांकि, फास्ट फूड खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन उसके नुकसान भी उतने ही ज्यादा है.  अगर आप भी अपनी सेहत को फिट और हेल्थी रखना चाहते हैं तो आपको अपने शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की आवश्यकता है.  और यह पोषक तत्व आपको फास्ट फूड में तो बिल्कुल भी नहीं मिलेंगे.  आज हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको खाने से ना केवल आपकी हेल्थ फिट रहेगी बल्कि आप का रंग भी गोरा होगा.  दरअसल हम बात कर रहे हैं मशरूम की.

 मशरूम एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.  हाल ही में हुए एक इंटरव्यू के दौरान कांग्रेस के नेता अल्पेश ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गोरी त्वचा का राज मशरूम में छिपा है.  अल्पेश ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर रोज मशरूम का सेवन करते हैं जिसके कारण उनकी त्वचा काफी गोरी रहती है.  आज के इस आर्टिकल में हम आपको मशरूम के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सुना होगा.
मशरूम के फायदे बताने से पहले आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर मशरूम खाना क्यों जरूरी है? तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मशरूम में फाइबर और  फैटी एसिड मौजूद रहते हैं.  केवल इतना ही नहीं मशरूम में विटामिन बी सेलेनियम, तांबा और पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी उच्च मात्रा में मौजूद रहते हैं जो इंसान के शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं.
मशरूम दो प्रकार के होते हैं.  हिंदी में से सफेद मशरूम की खेती सबसे अधिक होती है और यह लोगों को काफी पसंद भी आता है.  सफेद मशरूम को एक सब्जी की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही यह कई सारी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है.  आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मशरूम में कई प्रकार के आयुर्वेदिक औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि कई प्रकार की बीमारियों को दूर भगाते हैं.
 
आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मशरूम खाने से कई प्रकार की बीमारियां जड़ से मिट जाती हैं.  मिली जानकारी के अनुसार चीन, कोरिया और जापान के लोग मशरूम का इस्तेमाल एलर्जी, गठिया और ब्रोंकाइटिस नामक रोगों को मिटाने के लिए करते हैं.  इसके इलावा मशरूम से पेट के कई प्रकार के रोग, फूड पाइप प्रॉब्लम और फेफड़ों का कैंसर भी दूर हो जाता है.
मशरूम आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध हो सकता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, सेलेनियम और एंटीआक्सीडेंट मौजूद रहते हैं जो आपकी स्किन की कई प्रकार के रोगों से रक्षा करते हैं.
मशरूम मनुष्य के शरीर के अंदरूनी हिस्से में मॉइस्चराइजर को कायम रखता है और ह्यालुरोनिक एसिड को तैयार करता है. इस एसिड से आपके चेहरे की झुर्रियां और फाइनल लाइन खत्म हो जाते हैं और आपकी त्वचा पहले से स्मूथ और कोमल बन जाती है.
मशरूम में विटामिन डी उच्च मात्रा में होता है जो कि गांवों और मुहासों के लिए रामबाण सिद्ध होता है.  इसलिए मशरूम आपके स्क्रीन के एक्ने और कील मुहासे जड़ से मिटा देता है. इसके इलावा ये आपकी त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को मिटा कर आपको गोरा रंग प्रदान करते हैं.

Back to top button